Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एनपीएस और अटल पेंशन योजना की ओर बढ़ा रुझान, अंशधारकों की संख्या 22 प्रतिशत बढ़ी

एनपीएस और अटल पेंशन योजना की ओर बढ़ा रुझान, अंशधारकों की संख्या 22 प्रतिशत बढ़ी

सरकरी पेंशन योजना एनपीएस (नई पेंशन प्रणाली) और एपीवाई (अटल पेंशन योजना) के अंशधारकों की कुल संख्या इस साल जनवरी के अंत में करीब 22 प्रतिशत बढ़कर 4.05 करोड़ पहुंच गयी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2021 8:52 IST
Atal Pension Yojana- India TV Paisa

Atal Pension Yojana

नयी दिल्ली। सरकरी पेंशन योजना एनपीएस (नई पेंशन प्रणाली) और एपीवाई (अटल पेंशन योजना) के अंशधारकों की कुल संख्या इस साल जनवरी के अंत में करीब 22 प्रतिशत बढ़कर 4.05 करोड़ पहुंच गयी। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के आंकड़े के अनुसार एक साल पहले इसी अवधि में दोनों योजनाओं से जुड़े अंशधारकों की संख्या 3.33 करोड़ थी। 

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

पीएफआरडीए ने शुक्रवार को अपनी विज्ञप्ति में कहा कि सालाना आधार पर यह 21.63 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। पीएफआरडीए आंकड़े के अनुसार अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों की संख्या जनवरी 2021 में 31.17 प्रतिशत बढ़कर 2.65 करोड़ पहुंच गयी जो एक साल पहले इस दौरान 2.02 करोड़ थी। नियामक के अनुसार एनपीएस के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या जनवरी 2021 में 3.74 प्रतिशत बढ़कर 21.61 लाख रही जबकि राज्य सरकार के कर्मचारियों का आधार 7.44 प्रतिशत बढ़कर 50.43 लाख रहा। 

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

एनपीएस के तहत सभी नागरिक श्रेणी में अंशधारकों की संख्या 31.72 प्रतिशत बढ़कर 14.95 लाख जबकि कॉरपोरेट क्षेत्र में 17.71 प्रतिशत बढ़कर 10.90 लाख पहुंच गयी। पीएफआरडीए ने कहा कि एनपीएस लाइट के तहत एक अप्रैल, 2015 से पंजीकरण की मंजूरी नहीं है। इसके अंतर्गत अंशधारकों की संख्या जनवरी 2021 के अंत में 43.07 लाख रही। एनपीएस लाइट उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। पीएफआरडीए के अनुसार 31 जनवरी, 2021 तक कुल पेंशन प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 5,56,410 करोड़ रुपये रही जो सालाना आधर पर 35.94 प्रतिशत वृद्धि को बताता है।

क्या है अटल पेंशन योजना का फायदा ?

आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

कौन ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ ?

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। लेकिन अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं। इसके अलावा सरकारी कर्मचारी और पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे लोग इस योजना से बाहर हैं।  

कितनी उम्र तक ले सकते हैं योजना का लाभ ?

अटल पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए। अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

आधार कार्ड और बैंक खाता जरूरी 

इसके लिए आपके पास आपका बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा अटल पेंशन खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार से जुड़े खाते में ही फंड का ट्रांसफर किया जाएगा। 

कितनी मिलेगी पेंशन ?

बता दें कि अटल पेंशन स्कीम में आपको मिलने वाला लाभी अपनी उम्र और निवेश अवधि पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। 

योजना में हुआ बड़ा बदलाव 

पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव करते हुए बड़ी राहत दी है। इस पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स साल में कभी भी एक बार पेंशन राशि को बढ़ा या घटा सकेंगे। इस नियम का फायदा सीधे तौर पर करीब 2.28 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को मिलेगा। 

कैसे और कहां खुलवाएं खाता

अटल पेंशन योजना का खाता खुलवाने के लिए आप बैंक या पोस्ट आफिस से संपर्क कर सकते हैं। आपका खाता जिस बैंक में है वहां जाकर आपक अटल पेंशन योजना का फॉर्म ले लीजिए। फार्म को भरकर उसे बैंक में जमा कर दीजिए। बैंक में फॉर्म जमा होने के बाद आपका अटल पेंशन योजना का खाता शुरु हो जाएगा। इसका प्रीमियम अपने आप हर महीने या वार्षिक जैसे भी आप चाहें वह कटता रहेगा। 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html के लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको APY अप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा। अपने आधार कार्ड की डिटेल टाइप करें।
  • अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। वन टाइम पासवर्ड को उपयुक्त ब्रैकिट में डालें।
  • इसके बाद बैंक का विवरण दें, जिसमें अकाउंट नंबर और पता टाइप करें। बैंक इन जानकारियों को वैरिफाइ करेगा फिर आपका खाता सक्रिय हो जाएगा।
  • इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बार में जानकारी दें। वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करने पर अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement