Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कर प्रतिस्पर्धा आर्थिक शक्ति से हो, कर की दरों को कम करके नहीं: अमेरिकी वित्त मंत्री

कर प्रतिस्पर्धा आर्थिक शक्ति से हो, कर की दरों को कम करके नहीं: अमेरिकी वित्त मंत्री

अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने रविवार को कहा कि से बचने के ठिकानों की घेराबंदी होने से देशों के बीच आर्थिक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कर प्रोत्साहन की जगह बुनियादी आर्थिक पहलुओं के पर प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 11, 2021 20:10 IST
कर प्रतिस्पर्धा आर्थिक शक्ति से हो, कर की दरों को कम करके नहीं: अमेरिकी वित्त मंत्री- India TV Paisa
Photo:AP

कर प्रतिस्पर्धा आर्थिक शक्ति से हो, कर की दरों को कम करके नहीं: अमेरिकी वित्त मंत्री

वाशिंगटन: अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने रविवार को कहा कि से बचने के ठिकानों की घेराबंदी होने से देशों के बीच आर्थिक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कर प्रोत्साहन की जगह बुनियादी आर्थिक पहलुओं के पर प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। ऐलेन ने शनिवार को जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक के बाद यह बात कही। बैठक में वैश्विक स्तर पर कंपनियों पर कमसे कम 15 प्रतिशत की दर से कर लगाने के लिए वैश्विक करार के प्रस्ताव का समर्थन किया गया था। इससे बड़ी कंपनियां के लिए कम दरों ठिकानों में आय दिखा कर कर से बचने/कम कर देने की चालें चलने का आकर्षण कम हो जाएगा। 

ऐलेन ने बैठक के बाद कहा, ‘इस समझौते से ' कर घटाने की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा’ समाप्त हो जाएगी। यह निर्णय देशों को आर्थिक बुनियादी पहलुओं जैसे कि श्रमबल का कौशल, नवाचार करने की क्षमता और कानूनी एवं आर्थिक संस्थानों की ताकत के आधार पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका देगा।’ उन्होंने कहा, ‘यह करार हमारे देशों को (कर-संग्रह में बढ़ोतरी के माध्यम से) बुनियादी ढांचे, अनुसंधान एवं विकास और शिक्षा जैसी महत्वपूर्ण सार्वजनिक वस्तुओं के लिए आवश्यक धन जुटाने की क्षमता प्रदान करेगा। न्यूनतम 15 प्रतिशत की कॉरपोरेट कर की दर को अंतिम रूप देना हालांकि आसान नहीं होगा। इसके प्रभावी होने से पहले इसे राजनीतिक और तकनीकी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement