1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पहली तिमाही में 5% गिरी अमेरिका की जीडीपी, आगे प्रदर्शन और खराब होने की आशंका

पहली तिमाही में 5% गिरी अमेरिका की जीडीपी, आगे प्रदर्शन और खराब होने की आशंका

2008 की चौथी तिमाही के बाद किसी भी तिमाही में दर्ज हुई सबसे ज्यादा गिरावट

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 25, 2020 21:23 IST
US GDP- India TV Paisa
Photo:AP

US GDP

अमेरिका की अर्थव्यवस्था के आकार में पहली तिमाही के दौरान पांच प्रतिशत की गिरावट आयी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण दूसरी तिमाही में अमेरिका की जीडीपी में इससे अधिक गिरावट आने की आशंका है। अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि जनवरी-मार्च तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट एक महीने पहले किये गये अनुमान के मुताबिक ही रही है। यह वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान 2008 की चौथी तिमाही में आयी गिरावट के बाद अमेरिकी की जीडीपी में किसी भी तिमाही में आयी सबसे बड़ी गिरावट है। वर्ष 2008 की चौथी तिमाही में अमेरिका की जीडीपी में 8.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

 

मार्च तिमाही के आंकड़ों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन से प्रभावित महज दो सप्ताह ही शामिल हैं। ऐसे में अर्थशास्त्रियों को दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून की अवधि में पहली तिमाही की तुलना में काफी अधिक लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट की आशंकाएं हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर दिए गए अनुमान के मुताबिक जुलाई के बाद अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी देखने को मिलेगी। हालांकि पहली और दूसरी तिमाही में नुकसान की भरपाई में वक्त लगने का अनुमान है। वहीं कई जानकार अनुमान दे रहे हैं कि अर्थव्यवस्था को खोलने में अनुमान के मुताबिक नतीजे नहीं मिलते हैं तो रिकवरी और और देर हो सकती है। वहीं कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भी अर्थव्यवस्था की रिकवरी पर बुरा असर पड़ सकता है।

अमेरिका में कोरोना के मामलो में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। कैलिफोर्निया, टेक्सस और एरिजोना में नए मामलों में रिकॉर्ड तेजी दर्ज हुई है। फिलहाल अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 लाख के पार कर चुकी है। वहीं मरने वालों की संख्या 1.2 लाख के पार है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X