1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज ही करा लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, अगले महीने बंद हो सकता है बैंक अकाउंट

आज ही करा लें आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, अगले महीने बंद हो सकता है बैंक अकाउंट!

बैंकों में हो रहे फ्रॉड और आर्थिक धांधली पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार ने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 16, 2021 10:38 IST
Aadhaar Card- India TV Paisa

Aadhaar Card

बैंकों में हो रहे फ्रॉड और आर्थिक धांधली पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार ने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। कई बार अंतिम समय सीमा बढ़ने के बाद अब 31 मार्च तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस समय सीमा तक बैंक खाते को आधार से लिंक न करने पर आपका बैंक खाता बंद भी हो सकता है। 

बता दें कि सरकार ने बैंक खाते को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है। आज बैंक अकाउंट को ऑफलाइन व ऑनलाइन तरीकों से लिंक करा सकते हैं। आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं वहीं आपको घर बैठे एप या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से भी अकाउंट को आधार से लिंक कराने की सुविधा दी जा रही है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे करा सकते हैं लिंक

आपका आधार और बैंक अकाउंट लिंक है कि नहीं?

सबसे पहले आप यह जांच लें कि आपका बैंक अकाउंट आधार नंबर से लिंक है। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां आधार सेवाओं (‘Aadhaar Services’) वाले सेक्शन पर क्लिक करें। आधार से बैंक अकाउंट लिंक होने के स्टेटस वाले ऑप्शन (‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’) पर क्लिक करें। यहां आपसे 12 संख्या वाला आधार नंबर मांगा जाएगा। पहले आधार नंबर दी गई जगह पर भरें। उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आए ओटीपी को एंटर करें और फिर लॉगिन करें। अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक हुआ होगा, तो आपको सामने यह बधाई संदेश मिलेगा- “Congratulations! Your Bank Aadhaar Mapping has been done”

मोबाइल नंबर पर भी कर सकते हैं पता 

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करना होगा। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर एंटर करना होगा। सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आधार की बैंक से लिंक होने की जानकारी सामने आ जाएगी।

बैंक जाकर ऐसे करें लिंक

अगर आप बैंकिंग तकनीकों का प्रयोग नहीं करते और आपके पास नेट बैंकिंग नहीं है तो आप बैंक जाकर भी खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं। यहां आपको अपने आधार की एक फोटो कॉपी देनी होगी। इसके साथ ही पासबुक भी लेकर जाएं। आपको एक फॉर्म को भरकर सब्मिट करना है। बता दें अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा।

ऑनलाइन ऐसे करें लिंक

अपने अकाउंट को ऑनलाइन लिंक करने के लिए इंटरनेट बैंकिग को लॉगइन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। बता दें कि प्रत्येक बैंक के लिए इंटरनेट बैंकिंग का तरीका अलग अलग है। हम आपको यहां एसबीआई का उदाहरण देंगे। 

  • सबसे पहले www.onlinesbi.com पर लॉग करें। 
  • स्क्रीन के बायीं तरफ, “My Accounts” के अंदर “Link your Aadhaar number” का ऑप्शन दिया होगा।
  • यहां जाकर अपना आधार नंबर डालकर सब्मिट कर दें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो संख्या को डिस्प्ले किया जाएगा।
  • लिंक होने का स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
Write a comment
bigg boss 15