1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Xiaomi चाहती है निर्यात के लिए प्रोत्‍साहन, प्रस्तावित निर्यात पर शुल्क या कर से छूट नियमों को लेकर मांगी स्पष्टता

Xiaomi चाहती है निर्यात के लिए प्रोत्‍साहन, प्रस्तावित निर्यात पर शुल्क या कर से छूट नियमों को लेकर मांगी स्पष्टता

भारत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आयात का विकल्प खोजने के बजाये निर्यात पर केंद्रित होने का दृष्टिकोण अपनाया जाए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2019 20:01 IST
Xiaomi seeks incentives to boost exports, seeks clarity on proposed rules- India TV Paisa
Photo:XIAOMI

Xiaomi seeks incentives to boost exports, seeks clarity on proposed rules

नई दिल्‍ली। स्मार्टफोन एवं अन्य उपकरण बनाने वाली चीन की कंपनी शाओमी ने सोमवार को कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार को और प्रोत्साहन देने की जरूरत है। कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित निर्यात पर शुल्क या कर से छूट  नियमों को लेकर अधिक स्पष्टता की जरूरत है।

शाओमी ने देश में दो जगहों तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर और आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में स्मार्टफोन विनिर्माण के लिए फॉक्सकॉन के साथ भागीदारी की है। कंपनी ने नेपाल और बांग्लादेश को स्मार्टफोन का निर्यात भी शुरू कर दिया है। शाओमी इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी मुरलीकृष्णन बी. ने कहा कि यदि हम मौजूदा लागत के बराबर या इससे बेहतर लागत पर भारत में विनिर्माण करने में सक्षम होते हैं, हम इसमें सक्षम होंगे भी, लेकिन इसके लिए कई टुकड़ों को एक जगह पर लाना होगा।

भारत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आयात का विकल्प खोजने के बजाये निर्यात पर केंद्रित होने का दृष्टिकोण अपनाया जाए। उन्होंने कहा कि संरचना में कुछ खामियां हैं, जो इन योजनाओं की राह में रोड़ा अटकाती हैं। मुरलीकृष्णन ने कहा कि यदि भारत पड़ोसी देशों को बीआईएस मानक अपनाने के लिए मना ले तो यह अनुपालन की जरूरतों को कम करेगा, जिससे भारत से निर्यात को मदद मिलेगी। इसके साथ ही यदि सरकार यहां सीई प्रमाणन की प्रयोगशालाएं लगाए तो यूरोपीय संघ को उपकरणों का निर्यात करना आसान हो जाएगा।  

Write a comment