Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एआई चैटबॉट की बाढ़, चैटजीपीटी की सफलता के बाद पहली तिमाही में 150 से अधिक AI Apps लॉन्च

एआई चैटबॉट की बाढ़, चैटजीपीटी की सफलता के बाद पहली तिमाही में 150 से अधिक AI Apps लॉन्च

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ओपन एआई के चैटजीपीटी के साथ इसके एकीकरण की घोषणा के बाद से, बिंग के औसत दैनिक डाउनलोड में 1,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 13, 2023 14:18 IST
एआई चैटबॉट- India TV Paisa
Photo:AP एआई चैटबॉट

चैटजीपीटी की सफलता के बाद, गूगल और एप्पल ऐप स्टोर पर 'ए आई चैटबॉट' या 'एआई चैट' शब्द वाले ऐप की इस साल पहली तिमाही में 1,480 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई है। एनालिटिक्स फर्म एपटॉपिया के मुताबिक, इस साल (मार्च तक) ऐसे 158 ऐप स्टोर पर आ चुके हैं। पहली तिमाही में एआई चैटबॉट ऐप्स के डाउनलोड में 1,506 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इन-ऐप खरीदारी (आईएपी) राजस्व में साल-दर-साल 4,184 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गोल्ड रश पैदा की

एडम ब्लैकर, वीपी, इनसाइट्स इन ऐप्टोपिया ने कहा, "ओपनएआई के चैटजीपीटी उत्पाद के सार्वजनिक लॉन्च ने मोबाइल ऐप के दायरे सहित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गोल्ड रश पैदा की है।" शीर्ष 10 एआई चैटबॉट ऐप सभी एआई चैटबॉट ऐप डाउनलोड के 52 प्रतिशत और 2023 की पहली तिमाही में उनके आईएपी राजस्व के 72 प्रतिशत थे। ब्लैकर ने सूचित किया, "इनमें से अधिकांश ऐप्स की तरह जिनी, ऐप के उपयोग को कम करने के लिए उपयोगकर्ताओं को चार्ज कर राजस्व उत्पन्न करता है। जिनी 2023 में अब तक का दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला और दूसरा सबसे अधिक राजस्व देने वाला एआई चैटबॉट ऐप है।"

दैनिक डाउनलोड में 1,000 प्रतिशत की वृद्धि

इनमें से अधिकतर ऐप्स स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा बनाए गए हैं और अंतत: उनकी मार्केटिंग पॉवर के कारण माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे बड़े ब्रांडों को भी पार करने की संभावना है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्च ऐप को पहले ही बिंग- योर एआई को-पाइलॉट के रूप में रीब्रांड किया जा चुका है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ओपन एआई के चैटजीपीटी के साथ इसके एकीकरण की घोषणा के बाद से, बिंग के औसत दैनिक डाउनलोड में 1,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement