Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंक में 30,000 रुपये से अधिक होने पर बंद होगा अकाउंट? RBI ने इस मामले पर दी बड़ी जानकारी

बैंक में 30,000 रुपये से अधिक होने पर बंद होगा अकाउंट? RBI ने इस मामले पर दी बड़ी जानकारी

Bank Account Rule: आरबीआई ने बैंक अकाउंट को लेकर एक आदेश जारी किया है। ऐसा खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 16, 2023 23:38 IST
Bank Account RBI- India TV Paisa
Photo:FILE Bank Account RBI

Bank Account RBI: RBI ने बैंक अकाउंट में एक तय लिमिट से अधिक पैसा रखने की वायरल खबर पर अपडेट दे दिया है। एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर एक अहम ऐलान किया है कि अगर किसी भी खाताधारक के खाते में 30,000 रुपये से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। यह खबर गलत है। ऐसा कोई भी आदेश RBI के तरफ से नहीं जारी किया गया है।

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1669305209640869890?s=20

बता दें कि RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के भ्रामक वीडियो के वायरल किए जाने पर पीआईबी ने एक ट्वीट किया है। इसमें वायरल वीडियो को गलत बताया गया है।

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1667465267579064320?s=20

रिजर्व बैंक के नियमों की अनदेखी एक और बैंक पर भारी पड़ी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड, पटना (The Bihar State Co-operative Bank Limited, Patna) पर नियामकीय प्रावधानों के उल्लंघन के लिए 60.20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। RBI ने बैंकों के दिन प्रतिदिन के कामकाज को लेकर सख्त नियम बनाए हैं और रिजर्व बैंक (Reserve Bank) समय समय पर देश के निजी, सरकारी और सहकारी बैंकों के कामकाज की समीक्षा करता रहता है। इसी बीच नियमों के उल्लंघन का मामला पटना के बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की ओर से सामने आया है। 

संदिग्ध लेनदेन का शक 

आरबीआई ने बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 के बाद नाबार्ड की तरफ से किए गए निरीक्षण से इस बैंक में चल रही गड़बड़ी का पता चला है। नाबार्ड की जांच में पता चला कि यह सहकारी बैंक संदिग्ध लेनदेन को चिह्नित करने वाले सॉफ्टवेयर लगाने और उनकी जानकारी देने में नाकाम रहा था। इसके अलावा तय समय में वैधानिक सूचना भी बैंक ने नहीं दी थी। बता दें कि रिजर्व बैंक ने संदिग्ध लेनदेन की जानकारी हासिल करने के लिए बैंकों को तकनीकी रूप से मजबूत बनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं, इसके तहत बैंक सॉफ्टवेयर की मदद से संदिग्ध लेनदेन की जानकारी हासिल करते हैं और फ्रॉड पर कड़ी नजर रखते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement