Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CNG-PNG के दाम में बड़ी कटौती, जानें आपके शहर में कितने रुपये सस्ता हुआ सीएनजी और पीएनजी

CNG-PNG के दाम में बड़ी कटौती, जानें आपके शहर में कितने रुपये सस्ता हुआ सीएनजी और पीएनजी

पेट्रोल और डीजल महंगा होने के चलते सीएनजी वाली गाड़ियों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। बड़ी संख्या में वाहन मालिक सीएनजी वाहनों का उपयोग करते हैं। सरकार दो साल में एक बार स्थानीय रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए कीमतें निर्धारित करती है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 02, 2023 11:59 IST
CNG- India TV Paisa
Photo:FILE सीएनजी

सीएनजी और पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दाम में कटौती का फैसला किया है। नई कीमत आधी रात से लागू हो गई है। महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) की ओर से सोमवार को मुंबई और आसपास की नगर पालिकाओं में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में कटौती की घोषणा की गई। सीएनजी की कीमत 3 रुपये प्रति किलोग्राम कम की गई है, जबकि पीएनजी की कीमत 2 रुपये प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) कम की गई है। इस कटौती के बाद एमजीएल के ग्राहकों को 76 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सीएनजी मिलेगी, जबकि पीएनजी 47 रुपये में मिलेगी। 

दिल्ली-एनसीआर समेत दूसरे शहरों में राहत नहीं 

आपको बता दूं कि अगर आप दिल्ली-एनसीआर या यूपी के दूसरे शहरों में रहते हैं तो आपको राहत नहीं मिलेगी क्योंकि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कीमत में कोई कटौती नहीं की है। आईजीएल ही मुख्य रूप से इन क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी की सप्लाई करती है। आईजीएल की वेबसाइट के अनुसार नोएडा में सीएनजी लेने के लिए आपको 80.20 रुपये प्रति किलो चुकाना होगा।

नीचे चेक करें अपने शहर में सीएनजी और पीएनजी का रेट 

CNG and PNG

Image Source : FILE
सीएनजी और पीएनजी के दाम

सीएनजी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा 

पेट्रोल और डीजल महंगा होने के चलते सीएनजी वाली गाड़ियों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। बड़ी संख्या में वाहन मालिक सीएनजी वाहनों का उपयोग करते हैं। सरकार दो साल में एक बार स्थानीय रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए कीमतें निर्धारित करती है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी में रूपांतरण, खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में पाइप से आपूर्ति, बिजली उत्पादन और उर्वरक उत्पादन शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement