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BitLiberte स्टार्टअप दे रहा फैशन इंडस्ट्री को नई उड़ान, क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं

फैशन के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए अच्छे मौके हैं। इस क्षेत्र के लिए बैंक से लोन भी आसानी से मिल रहा है। कपड़ा उद्योग काफी तेजी से बढ़ रहा है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: October 09, 2022 11:29 IST
startup - India TV Paisa
Photo:FILE startup

Highlights

  • भारत में फैशन इंडस्ट्री का बाजार मूल्य 2026 तक 190 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान
  • इंटरनेट की तेजी से बढ़ती दुनिया में पारंपरिक व्यवसायों को बदलते वक्त के साथ बदलने की जरूरत
  • सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स के कारण टियर टू जैसे शहरों में भी लोग अधिक से अधिक बांडेड कपड़े खरीदने लगे

Startup: भारतीय फैशन इंडस्ट्री स्टार्टअप के लिए एक आकर्षक क्षेत्र बनकर उभरा है। ऐसा इसलिए की भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा कपड़े का निर्यातक देश है। वहीं, 5G की शुरुआत के साथ मौके कई गुना बढ़ गए हैं। इसी को देखते हुए BitLiberte स्टार्टअप ने फैशन इंडस्ट्री में नई आइडिया के साथ एंट्री मारी है। इस स्टार्टअप ने FashionFi नामक नया सेगमेंट विकसित किया है। इसकी मदद से फैशन की दुनिया के उपभोक्ता Bitliberte द्वारा संचालित कपड़े और ई-कॉमर्स स्टोर का आंशिक स्वामित्व (फ्रैक्शनल ऑनरशिप) प्राप्त कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय उपभोक्ता बदलते दौर के साथ ई-कॉमर्स, फैशन कॉमर्स और अन्य सेगमेंट की ओर बढ़ गए हैं, जिससे उपभोक्ताओं को अपने उत्पादों को आसानी से प्राप्त करने में सीधे लाभ हुआ है। वहीं, दूसरी ओर कंपनियों ने अरबों की कमाई की।

इंडस्ट्री का कारोबार 190 बिलियन डॉलर का होगा

भारत में फैशन इंडस्ट्री का बाजार मूल्य 2026 तक 190 बिलियन अमरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। एडिडास, गुच्ची और नाइकी जैसी बड़ी कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को कुछ खास सुविधाएं प्रदान करते हुए अपना NFT संग्रह शुरू कर रही हैं। वहीं, फेसबुक, गूगल और इंस्टाग्राम जैसी कंपनियां वेब-3 की दुनिया में बहुत तेजी से प्रवेश कर रही हैं। इंटरनेट की तेजी से बढ़ती दुनिया में, अपने पारंपरिक व्यवसायों को बदलते वक्त के साथ बदलने की जरूरत है। यहीं से Bitliberte द्वारा विकसित FashionFi नामक नया सेगमेट काम में आता है।

छोटे शहरों से जुड़ रहे हैं उपभोक्ता

केपीएमजी और नेल्सन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बढ़ने, सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स के कारण टियर टू जैसे शहरों में भी लोग अधिक से अधिक बांडेड कपड़े खरीदने लगे हैं। यही कारण है कि फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में गारमेंट और एक्सेसरीज डिजाइनर्स की मांग बढ़ रही है। शहरों में जिस रफ्तार से बूटीक, बड़े-बड़े डिजाइनर स्टोर, आउटलेट्स खुल रहे हैं और फैशन पसंद ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। मुकेश अंबानी, सनिल मित्तल, आदित्य बिड़ला और टाटा जैसे बड़े बिजनेस ग्रुप इस सेक्टर में आ चुके हैं। अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-शॉपिंग कंपनियों का बाजार भी लगातार बढ़ रहा है। इससे साफ जाहिर है कि देश में फैशन डिजाइनर के रूप में नौकरियों के लिए संभावनाएं बहुत हैं।

उपभोक्ता को मिलते हैं अधिकार

Bitliberte संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, जुवेरिया रसूल का कहना है कि उपभोक्ताओं को कंपनियों से निर्णय लेने की शक्ति और कमाई की क्षमता प्राप्त करने के लिए आंशिक स्वामित्व बहुत महत्वपूर्ण है। NFT और आंशिक स्वामित्व का संयोजन आधुनिक निवेशकों को एक विविध पोर्टफोलियो बनाने में मदद करता है। यह निवेशकों के हाथों में वोटिंग और कंपनी के वैश्विक विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने की शक्ति देता है। वर्तमान में बिटलिबर्टे के अलावा दुनिया भर में लगभग कोई भी फैशन कंपनी उपभोक्ताओं को इस तरह के ओपन गवर्नेंस इकोसिस्टम की पेशकश नहीं कर रही, भारत से लॉन्च हुए इस स्टार्टअप ने फैशन के साथ-साथ ब्लॉकचेन इंडस्ट्री में भी क्रांति ला दी है। बिटलिबर्टे के फाउंडर, वैभव सेठ का कहना है कि एनएफटी स्वामित्व और प्रामाणिकता की मानवीय मांग के साथ अच्छी तरह से मेल खाता हैं, इसलिए हम आंशिक स्वामित्व को पारदर्शी रूप से वितरित करने के लिए NFT का उपयोग कर रहे हैं।

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