Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Train की कन्फर्म टिकट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, बुकिंग करते समय VIKALP पर करें क्लिक

Train की कन्फर्म टिकट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, बुकिंग करते समय VIKALP पर करें क्लिक

India Railway की ओर से बिना कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को विकल्प की सुविधा दी जाती है। इसके जरिए यात्री को उसके द्वारा चुने गए रूट की खाली ट्रेन में सीट देने की कोशिशि की जाती है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 25, 2023 17:26 IST
Indian Railway- India TV Paisa
Photo:FILE Indian Railway

त्योहारी सीजन में घर जाने के लिए रेलवे की कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। रेलवे की ओर से इस समस्या का समाधान करने के लिए वैकल्पिक ट्रेन आवासीय योजना (Alternate Train Accommodation Scheme (ATAS)) को शुरू किया गया है। इस स्कीम को विकल्प के नाम से भी जाना जाता है। इस तहत रेलवे यात्रियों को कन्फर्म टिकट देने की कोशिश करता है। 

आईआरसीटीसी के टिकट की बुकिंग करते समय आप  विकल्प के ऑप्शन को चुन सकते हैं। विकल्प चुनने का मतलब यह नहीं है कि आपको पक्का कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। इसके जरिए उस रूट (जिस पर यात्रा करना चाहते हैं) की किसी दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट देने की कोशिश की जाती है। यह पूरी तरीके से किसी रूट पर चलने वाली ट्रेनों की खाली सीटों पर निर्भर करता है। 

कैसे काम करता है विकल्प? 

आईआरसीटीसी के जरिए जब भी आप टिकट बुक करते हैं तो उस समय आपको विकल्प का ऑप्शन चुनना होता है। जब आपकी ट्रेन का अंतिमा चार्ट तैयार हो जाता है और आपका टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो विकल्प का काम शुरू होता है। विकल्प के माध्मय से आपको एसएमएस भेजा जाता है और टिकट न कन्फर्म होने की बात कही जाती है साथ ही इस एसएमएस एक नंबर दिया होता है। इस पर कॉल करके आपको उस रूट पर चलाने वाली अन्य ट्रेनों में मौजूद खाली सीटों के बारे में जानकारी दी जाती है। फिर आपकी सहमति ली जाती है और दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है। 

विकल्प के फीचर्स 

  • विकल्प के माध्यम से आपको मूल ट्रेल के प्रस्थान के 30 मिनट से लेकर 72 घंटे के बीच जाने वाली ट्रेनों के ऑप्शन दिए जाते हैं। 
  • इसके लिए रेलवे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता है। अतिरिक्त किराया रिफंड कर दिया जाता है। 
  • विकल्प में अधिकतम 7 ट्रेनों को चुना जा सकता है। 
  • विकल्प वेटिंग लिस्ट में टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement