Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Spicejet पर चला DGCA का डंडा, 50 फीसदी फ्लाइट ही भरेंगी उड़ान

Spicejet पर चला DGCA का डंडा, 50 फीसदी फ्लाइट ही भरेंगी उड़ान

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय(DGCA) ने 6 जुलाई को स्पाइसजेट को 19 जून से उसके विमान में तकनीकी खराबी की कम से कम आठ घटनाओं के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

India TV Business Desk Written By: India TV Business Desk
Published on: July 27, 2022 18:17 IST
spice jet- India TV Paisa
Photo:PTI spice jet

Highlights

  • DGCA ने 50 फीसदी उड़ान पर लगाई रोक
  • स्पाइसजेट को आठ सप्ताह की अवधि के लिए दिया गया आदेश
  • तकनीकी खराबी की कम से कम आठ घटनाओं के बाद कारण बताओ नोटिस

Indian Airlines: Spicejet को डीजीसीए(DGCA) के तरफ से एक आदेश जारी किया गया है जिसमें कंपनी को अपने 50% विमान को ही संचालित करने का निर्देश दिया गया है। यह आदेश डीजीसीए(DGCA) ने स्पाइसजेट को आठ सप्ताह की अवधि के लिए दिया है। स्पाइसजेट(SpiceJet) विमान में पहले भी कई बार तकनीकी खराबी देखी गई थी। 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय(DGCA) ने 6 जुलाई को स्पाइसजेट को 19 जून से उसके विमान में तकनीकी खराबी की कम से कम आठ घटनाओं के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया था। स्पाइसजेट की तरफ से डीजीसीए को कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया गया था, जिसके बाद महानिदेशालय ने ये आदेश जारी किया। 

सभी उड़ाने बंद करने को लेकर दायर हो चुकी है याचिका

18  जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका(PIL) दायर कर मांग की गई थी कि स्पाइसजेट(SpiceJet)की सभी उड़ानें एक के बाद एक खराबी के बीच रोक दी जाएं। याचिका (PIL) में यह भी कहा गया था कि कोई बड़ी घटनाएं न हों इस लिए उड़ानें रोक दी जानी चाहिए, जहां जान-माल का बड़ा नुकसान हो सकता है। याचिका(PIL) में आगे कहा गया था कि स्पाइसजेट(SpiceJet) सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय एयर सर्विस देने में विफल रही है। यह याचिका(PIL) वकील राहुल भारद्वाज द्वारा दायर की गई थी।

 
याचिका(PIL) में कहा गया था कि हाल में ही स्पाइसजेट(SpiceJet) की उड़ानों के संबंध में कई घटनाएं हुई हैं। भारद्वाज ने याचिका(PIL) में मांग की थी कि स्पाइसजेट(SpiceJet) के ऑपरेशन को ठीक से मैनेज किया जा रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए एक आयोग का गठन किया जाना चाहिए। एविएशन रेगुलेटर DGCA ने पिछले 18 दिनों में मिड-एयर तकनीकी खराबी की 8 घटनाओं के बाद स्पाइसजेट(SpiceJet) को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि एयरलाइन सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय एयर सर्विस देने में विफल हुई है।

कारण बताओ नोटिस पर स्पाइसजेट ने क्या कहा

मीडिया सूत्रों के अनुसार डीजीसीए के नोटिस पर बयान देते हुए स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा था कि  जिन घटनाओं पर उन्हें नोटिस जारी किया गया है वो घटनाएं छोटी हैं और ऐसा हर एक एयरलाइन के साथ होता है। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि इसमें कुछ भी अलग नहीं है। जब आपके पास हजारों उड़ानें हों तो कभी AC का खराब हो जाना, कभी किसी पक्षी का विमान से टकरा जाना और फ्यूल इंडिकेटर का प्रकाश करना आम है। हालांकि, हम इस पर काम कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द इस पर काबू पा लें।

कब-कब आई खराबी

पटना हवाई अड्डे से 19 जून को दिल्ली के लिए उड़ान भरने के तत्काल बाद स्पाइसजेट के विमान के इंजन में आग लग गई थी और चंद मिनट बाद ही विमान को आपातकालीन तौर पर उतारा गया था। इस उड़ान में 185 यात्री सवार थे। पक्षी के टकरा जाने के चलते इंजन में आग लग गई थी।

एक अन्य घटना में 19 जून को ही जबलपुर के लिए रवाना हुई स्पाइसजेट की एक उड़ान को 'केबिन में दबाव' की दिक्कत के चलते दिल्ली वापस लौटना पड़ा था। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार यानी 24 जून को गुवाहाटी से कोलकाता जाने वाली स्पाइसजेट की क्यू400 विमान की चेतावनी लाइट जगमगाने के बाद पायलट ने 5,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान को वापस गुवाहाटी ले जाने का फैसला किया। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement