1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SpiceJet पर साइबर हमला, कई उड़ानें हुईं बाधित, एयरपोर्ट या विमान के अंदर फंसे रहे यात्री

SpiceJet पर साइबर हमला, कई उड़ानें हुईं बाधित, एयरपोर्ट या विमान के अंदर फंसे रहे यात्री

किफायती विमान सेवा प्रदाता कंपनी ने ट्वीट करके बताया कि स्पाइस जेट के कुछ सिस्टम पर गत रात रैनसनवेयर हमला करने की कोशिश की गई थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 25, 2022 17:11 IST
Spicejet- India TV Paisa
Photo:FILE

Spicejet

SpiceJet पर बुधवार को साइबर हमला किया गया। इस वजह से कई उड़ानें बाधित हुई और एयरपोर्ट या विमान के अंदर यात्री फंसे रहे। निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने बताया कि रैनसमवेयर के जरिये साइबर हमले की कोशिश किये जाने की वजह से सुबह की उड़ानें प्रभावित रहीं।

ट्वीट करके दी जानकारी

किफायती विमान सेवा प्रदाता कंपनी ने ट्वीट करके बताया कि स्पाइस जेट के कुछ सिस्टम पर गत रात रैंसमवेयर हमला करने की कोशिश की गई थी। इस साबइर अटैक के कारण हमारी उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ। हमारी आईटी टीम ने काफी हद तक स्थिति को नियंत्रित और ठीक किया है, लेकिन इसका हमारी उड़ानों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। हमारी कई फ्लाइट्स लेट हुई हैं। उन हवाई अड्डों पर जहां रात के संचालन पर प्रतिबंध है, वहां कुछ उड़ानें रद्द कर दी गईं। स्पाइसजेट इस मुद्दे पर विशेषज्ञों और साइबर अपराध अधिकारियों के संपर्क में है।

प्रभावित रहीं सुबह की उड़ानें

इसकी वजह से सुबह की उड़ानें प्रभावित रहीं। आईटी टीम ने इस हमले के निष्फल कर दिया है और अब सेवायें सामान्य रूप से बहाल हो गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कई विमान यात्रियों ने बताया कि वे काफी देर तक एयरपोर्ट पर या विमान के अंदर फंसे रहे और एयरलाइन की ओर से उन्हें कोई अपडेट नहीं दिया जा रहा था।

विमानों में जल्द ही ब्रॉडबैंड सेवा देने की तैयारी 

स्पाइसजेट अपने विमानों में जल्द ही ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा शुरू करेगी। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अजय सिंह ने कहा अगले कुछ महीनों में अपने विमान बेड़े में बोइंग-737 मैक्स विमान को शामिल करेगी। सिंह ने कहा, "बोइंग 737 मैक्स विमान सफलतापूर्वक सेवा में लौट आया है और इसे यात्रियों की अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली है। एयरलाइन की अगले कुछ महीनों में अपने सभी पुराने विमानों को मैक्स से बदलने और बेड़े में कई मैक्स विमानों को शामिल करने की योजना है।" उन्होंने कहा, "हम इस साल अपने नेटवर्क में नए उत्पादों और नए मार्गों को जोड़ेंगे। हमारे लॉयल्टी कार्यक्रम स्पाइसक्लब ने हाल ही में अपना सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश किया है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही हमारे विमान में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी।

Write a comment