Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गुरुग्राम प्रॉपर्टी बाजार का ग्रोथ इंजन बनेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, 11 मार्च को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

गुरुग्राम प्रॉपर्टी बाजार का ग्रोथ इंजन बनेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, 11 मार्च को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

गुरुग्राम का वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक हेल्थ सर्विस, प्रीमियम प्रॉपर्टी और उभरता माइक्रो मार्केट, अल्ट्रा हाई नेटवर्थ लोगों की पहली पसंद बनकर उभरा है। इसके चलते ग्रुरुग्राम में प्रीमियम प्रॉपर्टी की मांग तेजी से बढ़ी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 08, 2024 18:37 IST
Dwarka Expressway- India TV Paisa
Photo:FILE द्वारका एक्सप्रेसवे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को 19 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे के गुड़गांव सेगमेंट का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री द्वारका एक्सप्रेसवे पर एक रोड शो और एक सार्वजनिक सभ को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि द्वारका एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम सेगमेंट आईजीआई हवाई अड्डे के पास शिव मूर्ति को खेड़की दौला टोल से जोड़ेगा। इससे गुरुग्राम की बड़ी आबादी को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी और दिल्ली आवागमन सुगम हो जाएगा। रियल एस्टेट सेक्टर के जानकारों का कहना है कि द्वारका एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम सेगमेंट खुलने से गुरुग्राम रियल्टी मार्केट में एक फ्रेश उछाल देखने को मिलेगा। देश के बड़े रियल्टी मार्केट में गुरुग्राम प्रॉपर्टी बाजार में पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा उछाल देखने को मिला है। इसके चलते प्रॉपर्टी की कीमत में बड़ी वृद्धि हुई है। 

लक्जरी रियल्टी मार्केट बूम पर 

गुरुग्राम में महामारी के बाद, लक्जरी रियल्टी मार्केट बूम पर है। गुरुग्राम में करोड़ों कीमत के फ्लैट धड़ाधड़ बिक रहे हैं। एक 100 करोड़ के फ्लैट की बिक्री ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। कोरोना के बाद बदलते लाइफस्टाइल ने महंगे घरों की मांग बढ़ाई है। भारत के शीर्ष सात शहरों, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हैदराबाद, मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर) में पिछले पांच वर्षों में 1.5 करोड़ से शुरू होने वाले बिक्री मूल्य वाले लक्जरी घरों और कॉन्डोमिनियम की कीमत में औसतन 24% की वृद्धि हुई है। एनारॉक कीरिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और कोलकाता भी इसमें शामिल है जहां औसत कीमत 2018 में 12,400 प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 2023 की पहली छमाही तक 15,350 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई है। एनसीआर में पिछले पांच वर्षों में लक्जरी आवासीय संपत्तियों की कीमतों में 22% की वृद्धि हुई है।

हॉट स्पॉट बना गुरुग्राम का प्रॉपर्टी मार्केट 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी और दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट राकेश यादव बताते हैं कि गुरुग्राम का वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक हेल्थ सर्विस, प्रीमियम प्रॉपर्टी और उभरता माइक्रो मार्केट, अल्ट्रा हाई नेटवर्थ लोगों की पहली पसंद बनकर उभरा है। इसके चलते ग्रुरुग्राम में प्रीमियम प्रॉपर्टी की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके साथ ही फॉर्च्यून 500 कंपनियों के ऑफिस, हाईटेक सिक्योरिटी, अला दर्ज का प्रफेशनल लाइफ, बेहतर लाइफ स्टाइल भी यहां महंगी की प्रॉपर्टी की मांग बढ़ी है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में कई लग्जरी प्रॉपर्टी के पॉकेज तेजी से डेवलप हो रहे हैं। उसमें सबसे प्रॉमीनेंट जो है, वो सोहना रोड पर स्थित सेक्टर 33 है। हमारा ग्रुप भी यहां सेंट्रल एवेन्यू नाम से लग्जरियस प्रोजेक्ट बना रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में सिर्फ 114 लग्जरी अपार्टमेंट हैं। 

वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर से बढ़ेगी मांग 

गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक, विकास गर्ग ने बताया कि वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर और बेहतरीन कनेक्टिविटी ने ग्रुरुग्राम में लग्जरी प्रोजेक्ट की मांग बढ़ाई है। द्वारका एक्सप्रेस वे से सटे सेक्टर 84 और 85 और आसपास के क्षेत्रों में प्रॉपर्टी कीमत में उछाल आया है। हाल के दिनों में संपत्ति की मांग में में उछाल देखा गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड खुलने से प्रॉपर्टी की कीमत में उछाल आने की पूरी उम्मीद है। हमें उम्मीद है कि नया विकास द्वारका एक्सप्रेसवे को एनसीआर में निर्बाध रूप से रहने के लिए एक आदर्श स्थल के रूप में बढ़ाएगा। 

त्रेहान ग्रुप के प्रबंध निदेशक, सारांश त्रेहान ने कहा कि दक्षिणी पेरिफेरल रोड, सोहना रोड और द्वारका एक्सप्रेसवे जैसे हॉट प्रॉपर्टी लोकेशन में मांग और कीमत दोनों बढ़ें हैं। सेक्टर 67, 63 और 71 में लग्जरी आवास पसंदीदा बना हुआ है। द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड के खुलने के साथ, इन सेक्टर में प्रॉपर्टी की कीमत में वृद्धि होने की पूरी उम्मीद है। 

ओरिस इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक, अमित गुप्ता ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में सबसे प्रीमियम रियल्टी हॉटस्पॉट में से एक बन गया है। पिछले कुछ वर्षों में घर खरीदने वालों की प्राथमिकताओं में सामान्य बदलाव को देखते हुए, यह निश्चित रूप से घर खरीदने वालों के एक बड़े ग्रप के लिए विविध आवासीय पेशकशों के साथ एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बन गया है। इसी तरह, इंफ्रा प्रोजेक्ट के आने से बड़े निवेश, पुनर्विकास परियोजनाओं और संपत्ति खरीद के मामले तेजी से बढ़े हैं। 

61 प्रतिशत महिलाएं प्रॉपर्टी में निवेश करती 

भारतीय महिलाओं की निवेश में सोच को लेकर एक नई रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। करीब 61 फीसदी भारतीय महिलाएं आवास को पसंदीदा निवेश परिसंपत्ति क्लास के रूप में देखती हैं, 16 प्रतिशत शेयर बाजार को पसंद करती हैं और 14 प्रतिशत गोल्ड पसंद करती हैं। रियल एस्टेट सर्विस कंपनी एनारॉक के अनुसार, करीब 78 प्रतिशत महिलाएं रहने के इरादे से घर खरीदती हैं और 22 प्रतिशत निवेश के लिए घर खरीदती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement