Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. EV Charging Station: जियो-बीपी के साथ नेक्सस मॉल्स ने की साझेदारी, इन 13 शहरों में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन

EV Charging Station: जियो-बीपी के साथ नेक्सस मॉल्स ने की साझेदारी, इन 13 शहरों में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन

बयान में कहा गया कि पहले चरण में ये चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद स्थित नेक्सस मॉल में उपलब्ध होंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 22, 2022 18:22 IST
EV- India TV Paisa
Photo:FILE

EV

Highlights

  • नेक्सस मॉल के 13 शहरों में 17 मॉल हैं
  • 24 घंटे चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी
  • दो और चार पहिया वाहनों उठा पाएंगे लाभ

EV Charging Station: नेक्सस मॉल्स ने 13 शहरों में स्थित अपने 17 मॉल में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली स्टेशन के लिये जियो-बीपी के साथ साझेदारी की है। जियो-बीपी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बीपी की संयुक्त उद्यम इकाई है। जियो-बीपी ने एक बयान में कहा, इस साझेदारी के तहत नेक्सस मॉल में दो और चार पहिया वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रा स्थापित की जाएंगी, जिनका 24 घंटे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इन शहरों में पहले चरण में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन 

बयान में कहा गया कि पहले चरण में ये चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद स्थित नेक्सस मॉल में उपलब्ध होंगे। ये चार्जिंग स्टेशन जून 2022 से चालू हो जाएंगे। बयान में आगे कहा गया कि जियो-बीपी की इस पहल से ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) मूल्य श्रृंखला के सभी हितधारकों को फायदा होगा। पिछले साल कंपनी ने भारत के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग केंद्र बनाये। नेक्सस मॉल के 13 शहरों में 17 मॉल हैं। 

जोमैटो के साथ भी हाल ही में किया करारा 

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज और ऊर्जा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बीपी के संयुक्त उद्यम जियो-बीपी ने जोमैटो के इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी अदला-बदली (स्वैपिंग) की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए करार किया है।  जियो-बीपी ने खाने-पीने के सामान की ऑनलाइन डिलिवरी सुविधा देने वाली कंपनी के साथ उसने करार किया है। इससे जोमैटो को जलवायु समूह की ईवी 100 पहल के तहत 2030 तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। बयान में कहा गया है कि इसके तहत जियो-बीपी जोमैटो को ईवी परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराएगी। साथ ही उसे ‘जियो-बीपी पल्स’ बैटरी अदला-बदली स्टेशनों तक पहुंच भी सुलभ होगी। पिछले साल जियो-बीपी ने देश के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग केंद्र निर्माण पूरा कर इन्हें शुरू किया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement