Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोने का भाव 63 हजार के पार तो चांदी भी 76 हजारी हुई, खरीदने से पहले जानें लेटेस्ट रेट

सोने का भाव 63 हजार के पार तो चांदी भी 76 हजारी हुई, खरीदने से पहले जानें लेटेस्ट रेट

अगर आप सोना या चांदी खरीदने की तैयारी में हैं तो पहले रेट चेक लें। बहुत सारे ज्वैलर्स सही भाव नहीं बताते हैं। अगर आपको जानकारी नहीं होगी तो ज्यादा पैसा देना पड़ेगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 11, 2024 19:24 IST
Gold and Silver - India TV Paisa
Photo:FILE सोना-चांदी

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने का भाव 63,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर अपरिवर्तित रहा। चांदी की कीमत भी 76,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 63,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं। बुधवार को भी सोना इसी स्तर पर बंद हुआ था। 

एमसीएक्स पर वायदा भाव में तेजी 

इस बीच, एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में फरवरी अनुबंध के लिए सोने का भाव 164 रुपये बढ़कर 62,160 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसके अलावा चांदी का मार्च अनुबंध के लिए भाव 120 रुपये बढ़कर 72,089 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना मामूली तेजी के साथ 2,031 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 22.97 डॉलर प्रति औंस रह गया। 

जसजस आवश्यक .

रुपया गिरावट के साथ बंद 

अमेरिकी मुद्रा में मजबूती तथा कच्चे तेल कीमतों में भारी तेजी के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले एक पैसे की गिरावट के साथ 83.04 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर आ गया। बाजार सूत्रों ने कहा कि शेयर बाजार में तेजी के रुख के बावजूद विदेशी कोषों की निकासी से रुपये में छह कारोबारी सत्रों से चली आ रही तेजी पर ‘ब्रेक’ लग गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.05 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 82.93 प्रति डॉलर के उच्चस्तर और 83.08 प्रति डॉलर के निचले स्तर तक गया। कारोबार के अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मात्र एक पैसे की मामूली गिरावट के साथ 83.04 (अस्थायी) पर बंद हुआ। 

इस कारण आई गिरावट 

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के शोध विश्लेषक, अनुज चौधरी ने कहा कि भारतीय रुपया सपाट कारोबार कर रहा है। कमजोर डॉलर और सकारात्मक घरेलू बाजारों के कारण यह सकारात्मक रुख के साथ खुला। हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में मामूली सुधार के कारण इसने अपना शुरुआती लाभ गंवा दिया। बुधवार को अमेरिकी डॉलर में गिरावट आई थी जहां मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले कारोबारियों ने अपने सौदों में कटान किया था।’’ विदेशी मुद्रा विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक आगे के संकेतों के लिए अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारी शुक्रवार को जारी होने वाले घरेलू मुद्रास्फीति आंकड़ों पर भी करीब से नजर रखेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement