1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नौकरी तलाशने रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, इन क्षेत्रों में नौकरियों के मौके 47% बढ़े

नौकरी तलाशने रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, इन क्षेत्रों में नौकरियों के मौके 47% बढ़े

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 04, 2022 19:25 IST
job- India TV Hindi News
Photo:FILE

job

Highlights

  • रोजगार बाजार ने मार्च में साल भर पहले की तुलना में 18.4% की वृद्धि हासिल की
  • यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र नौकरियां देने के मामले में सबसे आगे
  • ऊर्जा क्षेत्र ने 42% की वृद्धि दर्ज कर महामारी-पूर्व के स्तर को भी पीछे छोड़ दिया है

नई दिल्ली। कोविड-19 की तीसरी लहर का असर काफी हद तक खत्म होने और अर्थव्यवस्था के धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की तरफ लौटने से रोजगार बाजार ने मार्च में साल भर पहले की तुलना में 18.4 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की। ऑलसेक टेक्नोलॉजीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रा, आतिथ्य और ऊर्जा क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से मार्च, 2022 में नौकरियों का बाजार काफी अच्छा रहा। यात्रा और आतिथ्य (होटल) क्षेत्र ने इस महीने में नौकरियां देने के मामले में एक साल पहले की तुलना में 47.6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। 

कोविड का सबसे ज्यादा असर पर्यटन क्षेत्र पर हुआ था

यात्रा और सेवा-आतिथ्य क्षेत्रों में रोजगार की संख्या में बढ़ोतरी कोविड-19 महामारी की मार से बुरी तरह प्रभावित इन क्षेत्रों की सुधरती स्थिति को बयां करती है। पिछले दो वर्षों में महामारी की सबसे ज्यादा मार यात्रा और आतिथ्य क्षेत्रों पर ही पड़ी थी। यह रिपोर्ट विभिन्न क्षेत्रों के रोजगार रुझान पर नजर रखने वाली बीपीएस प्रदाता ऑलसेक टेक्नोलॉजीज से हासिल आंकड़ों पर आधारित है। रिपोर्ट कहती है कि पिछले साल की तुलना में नौकरियों से जुड़ा कुल बदलाव सकारात्मक रहा है और कई क्षेत्रों ने भर्तियों की संख्या में प्रगति दिखाई है। 

कोविड-पूर्व स्तर से अभी भी पीछे 

हालांकि, महामारी से पहले के आंकड़ों से तुलना करने पर पता चलता है कि यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र अब भी कोविड-पूर्व स्तर पर नहीं पहुंच पाए हैं। मार्च, 2020 की तुलना में इन दोनों क्षेत्रों की मार्च, 2022 में 24.3 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि रही है। इसके बावजूद इतना जरूर कहा जा सकता है कि ये दोनों क्षेत्र अब पुनरुद्धार की राह पर हैं। इसी तरह ऊर्जा क्षेत्र में भी नौकरियां मार्च, 2021 की तुलना में 41.5 प्रतिशत बढ़ गई हैं। ऊर्जा क्षेत्र ने मार्च, 2020 की तुलना में मार्च, 2022 में 42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर महामारी-पूर्व के स्तर को भी पीछे छोड़ दिया है। 

Latest Business News

Write a comment