Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब एक साल पहले ही India बन जाएगा दुनिया की तीसरी महाशक्ति, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अब एक साल पहले ही India बन जाएगा दुनिया की तीसरी महाशक्ति, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Indian Economy: कोरोना (Corona) काल में पटरी से उतरती दिख रही भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) ने बहुत बड़ा कमबैक किया है। देश के विकास दर में भी लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 04, 2022 15:21 IST
India- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एक साल पहले ही India बन जाएगा दुनिया की तीसरी महाशक्ति

Highlights

  • दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है भारत
  • 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है।
  • 2014 के बाद से विकास दर में आई वृद्धि

Indian Economy: कोरोना (Corona) काल में पटरी से उतरती दिख रही भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) ने बहुत बड़ा कमबैक किया है। देश के विकास दर में भी लगातार वृद्धि देखी जा रही है। हाल ही में जारी हुए एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने ब्रिटेन (Britain) को पछाड़ दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था का खिताब अपने नाम कर लिया है। अब एक और अच्छी खबर सामने आ रही है। एसबीआई इकोरैप रिपोर्ट (SBI Ecowrap Report) में कहा गया है कि 2014 के बाद से देश द्वारा अपनाए गए रास्ते के कारण भारत की 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। भारत के सकल घरेलू उत्पाद का हिस्सा अब 3.5 प्रतिशत है, जो 2014 में 2.6 प्रतिशत था और 2027 में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में जर्मनी की वर्तमान हिस्सेदारी के 4 प्रतिशत को पार करने की संभावना है।

2014 के बाद से विकास दर में आई वृद्धि

भारत 2014 के बाद से एक बड़े संरचनात्मक बदलाव से गुजरा है और अब यह 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। रिपोर्ट में कहा गया, "2014 के बाद से भारत द्वारा अपनाए गए रास्ते से पता चलता है कि भारत को 2029 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग मिलने की संभावना है। 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था 10 वें स्थान पर थी। भारत को 2027 में जर्मनी से आगे निकल जाना चाहिए।"

2023 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी में वृद्धि

रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में भारत को लाभ होने की संभावना है क्योंकि चीन नए निवेश इरादों के मामले में धीमा है। 2023 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि 13.5 प्रतिशत थी। इस दर पर भारत के चालू वित्त वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होने की संभावना है। दिलचस्प बात यह है कि वित्त वर्ष 2013 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर का अनुमान वर्तमान में 6.7 प्रतिशत से 7.7 प्रतिशत तक है, जो एक अच्छे संकेत है।"

एक ऐसी दुनिया में जो अनिश्चितताओं से तबाह है, हमारा मानना है कि 6 से 6.5 प्रतिशत की वृद्धि नया सामान्य है। फिर भी हम आईआईपी बास्केट को अद्यतन करने के लिए एक भावुक आग्रह करते हैं जो 2012 के उत्पादों के सेट से बना है और निराशाजनक रूप से पुराना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement