Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Russia ने भारतीयों को दिया तोहफा, टूरिस्ट और छात्रों के लिए शुरू की ये स्पेशल सुविधा

Russia ने भारतीयों को दिया तोहफा, टूरिस्ट और छात्रों के लिए शुरू की ये स्पेशल सुविधा

रूस की ओर से भारतीयों के लिए रूसी बैंकों में खाता खोलने के नियमों को आसान बना दिया है। इससे उन टूरिस्ट और छात्रों को फायदा होगा जो कि रूस जाना चाहते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 01, 2023 18:52 IST
Russia - India TV Paisa
Photo:FREEPIK Russia

भारत के दोस्त रूस की ओर से भारतीयों को बड़ा तोहफा दिया गया है। रूस सरकार ने अपने वित्तीय संस्थानों में भारतीयों को बैंक अकाउंट खोलने के नियमों में ढील दी है। रूसी सरकार के इस निर्णय के बाद भारतीय आसानी से रूस में बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। इसका फायदा  रूस जाने वाले यात्रियों और छात्रों को सीधे तौर पर होगा। 

रूसी एम्बेसी ने सोशल मीडिय पर दी जानकारी  

भारत में रूसी एम्बेसी की ओर से इसे लेकर एक पोस्ट  किया गया, जिसमें कहा गया कि हमें यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि रूसी सरकार की ओर से भारतीयों के लिए रूसी वित्तीय संस्थानों में बैंक अकाउंट ओपन करने के नियमों को आसान कर दिया गया है। रिमोटली आसानी से रूसी बैंक में खाता खोला और पैसा डिपॉजिट किया जा सकता है। 

भारतीयों के लिए ही शुरू की ये सुविधा

पहली पोस्ट को कोट करते हुए रूसी एम्बेसी द्वारा कहा गया है कि जब भी कोई भारतीय रूस आएगा। अब आसानी से पार्टनर रूसी बैंक में जाकर बैंक कार्ड ले सकता है और वित्तीय लेनदेन शुरू कर सकता है। ये सुविधा खासतौर पर भारतीय यात्रियों और छात्रों के लिए शुरू की गई है। 

हर वर्ष बड़ी संख्या में टूरिस्ट और छात्र जाते हैं रूस

भारत से हर वर्ष बड़ी संख्या में टूरिस्ट और छात्र रूस घूमने और पढ़ने जाते हैं। रूस की ओर से भारतीयों के लिए ई-वीजा की सुविधा दी जा रही है, जिससे पिछले कुछ समय में वहां जाने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है।  वहीं, भारत से हजारों की संख्या छात्र पढ़ने रूस जाते हैं। ज्यादा छात्र रूस मेडिकल की पढ़ाई करने जाते हैं। मेडिकल क्षेत्र में रूसी यूनिवर्सिटी की रैकिंग वैश्विक स्तर पर काफी अच्छी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement