Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Airline मार्केट का बाहुबली बना इंडिगो, 60 फीसदी से अधिक के मार्केट शेयर पर कब्जा कर रचा इतिहास

Airline मार्केट का बाहुबली बना इंडिगो, 60 फीसदी से अधिक के मार्केट शेयर पर कब्जा कर रचा इतिहास

Airline Market Share: भारतीय एयरलाइन मार्केट में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। पहले की तुलना में अब अधिक लोग फ्लाइट्स से सफर करना प्रीफर कर रहे हैं। इसका फायदा इंडिगो को हो रहा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 16, 2023 19:49 IST
Indigo Market Share- India TV Paisa
Photo:FILE Indigo Market Share

Indigo Market Share: भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने मई में डोमेस्टिक उड़ान में 61.4% बाजार हिस्सेदारी हासिल करके इतिहास रच दिया है, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के आंकड़ों से पता चलता है कि यह 16 वर्षों से अधिक के अपने इतिहास में एयरलाइन द्वारा प्राप्त अब तक की सबसे अधिकतम बाजार हिस्सेदारी है। यह दूसरी बार है जब एयरलाइन ने 60% का आंकड़ा पार किया है। जुलाई 2020 में इसकी बाजार हिस्सेदारी 60.4% थी। मई में एयरलाइन की बाजार हिस्सेदारी अप्रैल में 57.5% से बढ़कर 61.4% हो गई। इस दौरान जब इंडिगो तरक्की की रफ्तार से दौड़ रही थी तब गो फर्स्ट का परिचालन बंद करने का आदेश जारी किया गया था, जिसकी अप्रैल में 6.4% बाजार हिस्सेदारी थी। 3 मई को परिचालन निलंबित करने के आदेशन ने अन्य कंपनियों के लिए उच्च मांग पैदा करने का काम किया।

ये हैं अन्य कंपनियों का मार्केट शेयर

मई में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 13.2 मिलियन यात्रियों का रहा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मई में घरेलू हवाई यातायात ने दिसंबर 2019 में 13.02 मिलियन सेट के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। मई में घरेलू हवाई यातायात भी एक साल पहले की अवधि की तुलना में 15% अधिक है और अप्रैल की तुलना में 2% से अधिक बढ़ गया है। अकासा एयर की बाजार हिस्सेदारी पिछले महीने के 4% से बढ़कर 4.8% हो गई है। एयर इंडिया समूह एयरलाइंस की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 26.3% थी, जिसमें एयर इंडिया 9.4%, विस्तारा 9% और एयरएशिया इंडिया 7.9% थी। स्पाइसजेट को छोड़कर सभी प्रमुख एयरलाइनों की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि हुई। स्पाइसजेट ने अप्रैल में 5.8% की तुलना में 5.4% की और गिरावट दर्ज की।

ये रही पूरी रिपोर्ट

डेटा के मुताबिक, इंडिगो ने अप्रैल में 87.4% की तुलना में मई में 91.5% का पैसेंजर लोड फैक्टर दर्ज किया। अप्रैल में 92.2% की तुलना में स्पाइसजेट द्वारा उच्चतम क्षमता उपयोग 94.8% पर पोस्ट किया गया था। एयर इंडिया समूह के तहत एयरलाइनों ने भी मई में 90.1% पर एयर इंडिया के साथ 90% से अधिक पीएलएफ दर्ज किया, जबकि एक महीने पहले 87.9% था, विस्तारा ने मई में 93.2% पर पहले 92.1% की तुलना में, और एयर एशिया इंडिया ने पिछले महीने के 89.4% की तुलना में 92.8% दर्ज किया। ऑन-टाइम प्रदर्शन में अकासा एयर 92.6% की समयपालन दर के साथ सबसे अधिक समयबद्ध एयरलाइन थी, इसके बाद इंडिगो 90.3% और विस्तार 89.5% पर थी। स्पाइसजेट 60.9% के ऑन-टाइम प्रदर्शन के साथ सबसे कम समय का पाबंद था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement