Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में इन 3 सेक्टर्स में हो रही नौकरियों की बरसात, फ्रैशर्स के साथ अनुभवी लोगों को मिले मौके

भारत में इन 3 सेक्टर्स में हो रही नौकरियों की बरसात, फ्रैशर्स के साथ अनुभवी लोगों को मिले मौके

नौकरी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अप्रैल में दफ्तरों में बैठकर नौकरी करने वालों की मांग पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले पांच प्रतिशत घटी है

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 02, 2023 7:46 IST
इन तीन सेक्टर्स में हो रही नौकरियों की बरसात- India TV Paisa
Photo:FILE इन तीन सेक्टर्स में हो रही नौकरियों की बरसात

देश में नौकरियों के मामले में सबसे मेहरबान रहे आईटी सेक्टर में फिलहाल छंटनियों का दौर जारी है, यहां नई ओपनिंग भी तेजी से घटी हैं। लेकिन अर्थव्यवस्था के कुछ अन्य मजबूत सेक्टर्स इस गिरावट की भरपाई कर रहे हैं और यहां नौकरियों के नए मौके सामने आ रहे हैं। जॉब पोर्टल नौकरी डॉट कॉम की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार रियल एस्टेट सेक्टर इस समय जॉब का हॉट मार्केट है, वहीं बैंक, फाइनेंस सर्विस और बीमा क्षेत्र में भी नौकरियों के अवसर मिल रहे हैं। 

इस क्षेत्र में मिल रही नौकरियां 

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में नियुक्तियों में जो कमी आई है, उसकी कुछ भरपाई रियल एस्टेट और बैंक, वित्तीय सेवाएं तथा बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) ने की। नौकरी जॉब इंडेक्स मासिक सूचकांक है जो देश में रोजगार बाजार की स्थिति को बताता है। नियुक्ति गतिविधियां नये रोजगार के विज्ञापनों तथा नियोक्ताओं की तरफ से उपलब्ध ब्योरे के माध्यम से रोजगार संबंधित खोज पर आधारित है। रोजगार में जो वृद्धि हुई है, उसका मुख्य कारण महानगारों में नई रिहायशी और वाणिज्यिक परियोजनाओं की शुरुआत है। इससे निविदा प्रबंधक, निर्माण इंजीनियर और सिविल इंजीनियरों की मांग बढ़ी। 

इन शहरों में आई जबर्दस्त नौकरियां

रिपोर्ट के अनुसार, बड़े शहरों में कोलकाता, पुणे और हैदराबाद में रियल एस्टेट क्षेत्र में नियुक्तियों में क्रमशरू 28 प्रतिशत, 22 प्रतिशत और 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 16 साल से अधिक अधिक का अनुभव रखने वाले वरिष्ठ पेशेवरों की मांग सबसे ज्यादा रही। रियल एस्टेट के अलावा, तेल एवं गैस क्षेत्र क्षेत्र में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत, बीमा क्षेत्र में 13 प्रतिशत और बैंक क्षेत्र में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वाहन क्षेत्र तथा औषधि क्षेत्र में नियुक्तियों में क्रमशरू चार प्रतिशत और तीन प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि आईटी क्षेत्र में नियुक्तियों में कमी जारी है और इसमें पिछले साल अप्रैल के मुकाबले 27 प्रतिशत की गिरावट आई है।

ऑफिस जॉब की डिमांड घटी 

नौकरी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अप्रैल में दफ्तरों में बैठकर नौकरी करने वालों की मांग पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले पांच प्रतिशत घटी है और इस श्रेणी के रोजगार के लिये 2,715 विज्ञापन आए। इसका प्रमुख कारण सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नियुक्तियां कम होना है। नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स के अनुसार, नौकरी डॉट कॉम पर अप्रैल, 2022 में ऐसी नौकरियों के लिये 2,863 विज्ञापन आये थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement