Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टाटा ग्रुप से हाथ मिलाएंगे मुकेश अंबानी! इस सेक्टर में मचाएंगे धमाल

टाटा ग्रुप से हाथ मिलाएंगे मुकेश अंबानी! इस सेक्टर में मचाएंगे धमाल

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर यह सौदा होता है तो यह पहली बार होगा जब टाटा समूह और रिलायंस ने एक संयुक्त उद्यम में साझेदारी करेगी, जिससे टाटा प्ले प्लेटफॉर्म पर JioCinema की पहुंच बढ़ जाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 15, 2024 11:52 IST
Mukesh Ambani - India TV Paisa
Photo:FILE मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के साथ मिलकर एक ज्वाइंट वेंचर लाने की योजना बना रहे हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज वॉल्ट डिज्नी कंपनी से टाटा प्ले में 29.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए बातचीत कर रही है।  रिलायंस इस योजना के साथ भारत के टेलीविजन वितरण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पहुंच बनाना चाहता है। सैटेलाइट टेलीविजन ब्रॉडकास्टर में टाटा संस की 50.2 फीसदी हिस्सेदारी है। डिज्नी के अलावा, शेष शेयरों का स्वामित्व सिंगापुर स्थित फंड टेमासेक के पास है।

डीली हुई तो पहली बार होगा ऐसा

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर यह सौदा होता है तो यह पहली बार होगा जब टाटा समूह और रिलायंस ने एक संयुक्त उद्यम में साझेदारी करेगी, जिससे टाटा प्ले प्लेटफॉर्म पर JioCinema की पहुंच बढ़ जाएगी। टेमासेक कंपनी में अपनी 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का इरादा कर रहा है, जिसकी कीमत करीब 1 अरब डॉलर है। 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए, टाटा प्ले ने 4,499 करोड़ रुपये के राजस्व पर 105 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया। 

डिज्नी के साथ बातचीत अंतिम दौर में चल रही 

डिज्नी और रिलायंस कथित तौर पर भारत का सबसे बड़ा मीडिया और मनोरंजन व्यवसाय बनाने के लिए अपने मेगा स्टॉक-एंड-कैश विलय को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत के अंतिम चरण में हैं। संयुक्त इकाई में 42-45% हिस्सेदारी के साथ Viacom18 सबसे बड़े शेयरधारक के रूप में उभर सकता है। उम्मीद है कि आरआईएल नई इकाई में 1.5 अरब डॉलर तक नकद निवेश करेगा, जिसमें 60% हिस्सेदारी होगी, जबकि वॉल्ट डिज्नी के पास शेष 40% हिस्सेदारी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement