Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm FASTag 29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा? जानें आपको क्या करना चाहिए

Paytm FASTag 29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा? जानें आपको क्या करना चाहिए

अब सवाल उठता है कि आरबीआई के आदेश के बाद पेटीएम बैंक द्वारा जारी प्रीपेड उपकरणों, फास्टैग, एनसीएमसी ट्रांजिट कार्ड आदि का क्या होगा?

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 02, 2024 10:49 IST
पेटीएम फास्टैग - India TV Paisa
Photo:FILE पेटीएम फास्टैग

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल या बैंक) को तुरंत नए ग्राहकों को नहीं जोड़ने का निर्देश हाल ही में दिया था। इतना ही नहीं, आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, 29 फरवरी, 2024 के बाद पेटीम पेमेंट्स बैंक से किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड कार्ड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा, लेनदेन, टॉप-अप या निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे में बड़ा सवाल, क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम फास्टैग काम करना बंद कर देगा? अगर पेटीएम फास्टैग बंद हो जाएगा तो आपके पास क्या विकल्प होगा? आइए जानते हैं। 

आपके पास पेटीएम FASTag तो क्या करें?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में FASTag का बड़ा जारीकर्ता है। सोशल मीडिया एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पेटीएम के पोस्ट के अनुसार, हम भारत में FASTag के सबसे बड़े जारीकर्ता हैं - लाखों लेनदेन करते हैं 300 से अधिक शहरों में टोल का भुगतान में सहयोग करते हैं। 

अब सवाल उठता है कि आरबीआई के आदेश के बाद पेटीएम बैंक द्वारा जारी प्रीपेड उपकरणों, फास्टैग, एनसीएमसी ट्रांजिट कार्ड आदि का क्या होगा? आपको बता दें कि इन उपकरणों में उपलब्ध शेष राशि का उपयोग, निकासी या हस्तांतरण, जैसा भी मामला हो, बिना किसी प्रतिबंध के किया जा सकता है। हालांकि, इन खातों में किसी भी टॉप अप या आगे क्रेडिट की अनुमति केवल 29 फरवरी, 2024 तक है। इसके बाद यह सुविधा बंद हो जाएगी। हालांकि, पेटीएम ने कहा कि वह दूसरे बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है। उसके फास्टैग यूजर्स को दूसरे बैंक के साथ लिंक किया जाएगा। 

इस तरह पेटीएम फास्टैग को ​कर सकते हैं बंद

  • स्टेप-1: अपने FASTag खाते के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके पेटीएम ऐप में लॉग इन करें।
  • स्टेप-2: 'सर्च बार' में, 'FASTag' टाइप करें और 'सर्विस' सेक्शन के अंतर्गत मैनेज 'FASTag' पर क्लिक करें।
  • स्टेप-3: आपको अपने पेटीएम नंबर से जुड़े सभी सक्रिय FASTag अकाउंट को एक स्क्रीन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • स्टेप-4: पेज को नीचे स्क्रॉल करें और 'हेल्प और सपोर्ट' विकल्प पर टैप करें।
  • स्टेप-5: आपको FASTag हेल्प एंड सपोर्ट स्क्रीन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • स्टेप-6: Need help with non-order related queries?’ पर टैप करें।
  • स्टेप-7: 'FASTag प्रोफ़ाइल अपडेट करने से संबंधित प्रश्न' विकल्प चुनें
  • स्टेप-8: 'मैं अपना फास्टैग बंद करना चाहता हूं' विकल्प चुनें और वहां बताए गए चरणों का पालन करें।

पेटीएम की वेबसाइट के अनुसार, पेटीएम ग्राहक टोल फ्री नंबर: 1800-120-4210 पर भी कॉल कर सकते हैं और वाहन पंजीकरण संख्या (वीआरएन) या टैग आईडी के साथ अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख कर सकते हैं जिस पर फास्टैग पंजीकृत किया गया है। FASTag बंद होने की पुष्टि करने के लिए Paytm ग्राहक सहायता एजेंट आपसे संपर्क करेगा। एक बार जब आप अपना पेटीएम फास्टैग बंद कर देते हैं, तो आप एक नए सर्विस प्रोवाइडर से नया फास्टैग ले सकते हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement