Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI, HDFC, ICICI और PNB समेत बड़े बैंकों में क्या है पर्सनल लोन की ब्याज दर, जानें डिटेल

SBI, HDFC, ICICI और PNB समेत बड़े बैंकों में क्या है पर्सनल लोन की ब्याज दर, जानें डिटेल

Personal Loan में ब्याज दर काफी अहम होती है। सभी बैंकों की ब्याज दर तुलना करने के बाद ही पर्सनल लोन लेना चाहिए।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 24, 2024 18:34 IST
Personal Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Personal Loan

Personal Loan: बैंकों की ओर से आज के समय में अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर आसानी से पर्सनल लोन दे दिया जाता है। पर्सनल लोन लेकर आप इसका उपयोग अपनी मर्जी के मुताबिक, कहीं भी जैसे शादी, इमरजेंसी और शिक्षा आदि में कर सकते हैं। पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है, जिस कारण इस ब्याज दर होम लोन और गोल्ड लोन की अपेक्षा ज्यादा होती है। ऐसे में हमें लोन लेने से पहले सभी बैंकों की ब्याज दर की तुलना कर लेनी चाहिए। 

एसबीआई 

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से पर्सनल लोन पर 12.30 प्रतिशत से लेकर 14.30 प्रतिशत की ब्याज दर ली जा रही है। वहीं, सरकारी कर्मचारी और सैन्यबलों से जुड़े लोगों के लिए ब्याज दर 11.30 प्रतिशत से लेकर 13.80 प्रतिशत और 11.15 प्रतिशत से लेकर 12.65 प्रतिशत है। 

आईसीआईसीआई बैंक 

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.65 प्रतिशत से लेकर 16 प्रतिशत चार्ज की जा रही है। बैंक द्वारा लोन राशि का 2.50 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस के रुप में लिया जा रहा है। 

एचडीएफसी बैंक 

एचडीएफसी बैंक द्वारा 10.5 प्रतिशत से लेकर 24 प्रतिशत की ब्याज पर पर्सनल लोन ऑफर किया जा रहा है। बैंक द्वारा प्रोसेसिंग फीस 4,999 रुपये ली जा रही है। 

पीएनबी 

पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी में पर्सनल लोन पर ब्याज दर 13.75 प्रतिशत से लेकर 17.25 प्रतिशत है। सरकारी कर्मचारियों को बैंक 12.75 प्रतिशत से लेकर 15.25 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। 

यस बैंक 

यस बैंक में पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.49 प्रतिशत से शुरू है। ये ब्याज 50 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन के लिए है। 

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक में पर्सनल लोन पर ब्याज दर प्रति वर्ष 10.49 प्रतिशत से शुरू होता है। प्रोसेसिंग शुल्क 3 प्रतिशत तक है। बैंक द्वारा 30 हजार से लेकर 50 लाख तक का पर्सनल लोन दिया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement