Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएम मोदी युवाओं के दम पर बनाएंगे भारत को ताकतवर इकोनॉमी, आंकड़ों में समझिए इनका हाल

पीएम मोदी युवाओं के दम पर बनाएंगे भारत को ताकतवर इकोनॉमी, आंकड़ों में समझिए इनका हाल

PM Modi: देश इसी तरह से काम करता रहा तो जल्द ही हम दुनिया की 3 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएंगे। आज दुनियाभर की रेटिंग एजेंसी हमारी अर्थव्यवस्था की तेजी को दिखा रही हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 15, 2023 14:53 IST
PM Modi- India TV Paisa
Photo:PTI PM Modi

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार की नीतियों से देश के युवाओं को सहायता मिल रही है और उनकी ताकत ने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनने में मदद की है। मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश का निर्यात बढ़ रहा है और दुनिया भर के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत की अर्थव्यवस्था अपनी वृद्धि गति जारी रखेगी। उन्होंने लाल किला की प्राचीर से कहा कि मैं युवा शक्ति में विश्वास करता हूं, युवा शक्ति ही मेरी ताकत है। हमारी नीतियां युवा शक्ति को और ताकत दे रही है।

युवा हैं असली ताकत

विश्व के युवा भारत के युवाओं की ताकत देखकर चकित हो रहे हैं। मोदी ने कहा कि युवाओं की ताकत ने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनने में मदद की है। सरकार ने इस साल 30 अप्रैल तक 98,119 संस्थाओं को स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी है। ये सभी ‘स्टार्टअप इंडिया’ योजना के तहत टैक्स लाभ सहित प्रोत्साहन प्राप्त करने के पात्र हैं। स्टार्टअप के लिए फंड ऑफ फंड्स, स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम और क्रेडिट गारंटी स्कीम जैसी योजनाएं इन संस्थाओं को उनके व्यापार चक्र के विभिन्न चरणों में मदद करती हैं। सरकार ने देश में नवाचार व स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के इरादे से 16 जनवरी 2016 को स्टार्टअप इंडिया पहल शुरू की थी। 

अमृत काल में देश

भारत ने पिछले साल आजादी के 75 साल पूरे किए और 'अमृत काल' में प्रवेश किया, जो 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 25 साल की अवधि है। पीएम मोदी ने वादा किया कि देश अगले 25 सालों में हर हाल में विकसित राष्ट्र बनेगा। उन्होंने कहा कि यह देश के सामर्थ के आधार पर है। विश्वकर्मा योजना में 15 हजार करोड़ रुपये लगाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमनें आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये लगाए हैं।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने लाल किला से देशवासियों को दी 3 गारंटी, इस सपने के साथ अब आगे बढ़ेगा देश

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement