Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अपनी बिना क्लेम वाली जमा राशि का आप भी कर सकते हैं पता, बस करना होगा ऑनलाइन ये काम

अपनी बिना क्लेम वाली जमा राशि का आप भी कर सकते हैं पता, बस करना होगा ऑनलाइन ये काम

सरकार ने जानकारी दी है कि वित्तीय वर्ष 2023 तक देशभर के बैंकों में आम लोगों की बिना क्लेम वाली 42,270 करोड़ रुपये की राशि लावारिस पड़ी हैं। उदगम पोर्टल पर 28 सितंबर, 2023 से 30 बैंकों तक का ऐसा डाटा उपलब्ध हो गया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 20, 2023 18:11 IST
जमाकर्ता अपनी लावारिस जमा राशि से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV जमाकर्ता अपनी लावारिस जमा राशि से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं।

सरकार ने संसद में बीते मंगलवार को जानकारी दी है कि 2023 तक देशभर के बैंकों में आम लोगों की बिना क्लेम वाली 42,270 करोड़ रुपये की राशि लावारिस पड़ी है। इनका कोई क्लेम करने वाला नहीं है। यह आंकड़ा पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 28 प्रतिशत ज्यादा है। अगर आप भी उन जमाकर्ताओं में शामिल हैं जिनका पैसा लावारिस जमा के रूप में एक या एक से ज्यादा वित्तीय संस्थानों से जुड़ा हुआ है तो आप इसे आरबीआई के उदगम (लावारिस जमा गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) पोर्टल पर देख सकते हैं। इसके लिए  कुछ ऑनलाइन प्रोसेस हैं जिसे फॉलो कर आसानी से पता लगाया जा सकता है।

उदगम पोर्टल क्या है?

उदगम पोर्टल एक वेबसाइट है जहां जमाकर्ता अपनी लावारिस जमा राशि से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं। इस वेबसाइट को रिज़र्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और जुड़ी सेवाएं (IFTAS), और सहयोगी संस्थानों के सहयोग से बनाया गया था। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, पहले इस प्लेटफॉर्म पर सात बैंकों की डिटेल को अपलोड की गई थी, लेकिन अब 28 सितंबर, 2023 से इसका विस्तार 30 बैंकों तक हो गया है।

क्लेम न की गई जमाराशियों से संबंधित जानकारी ऐसे जानें

स्टेप -1: सबसे पहले आपको वेबसाइट (https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/login) पर लॉग इन करना होगा।

स्टेप -2: अब आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए जमाकर्ता के डिटेल जैसे मोबाइल नंबर, पहला नाम, आखिरी नाम, पासवर्ड और कैप्चा की जरूरत होती है।
स्टेप -3: इन डिटेल्स को भरने के बाद, आपको डिस्क्लेमर और प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत होने के साथ-साथ यह घोषणा करते हुए कि पोर्टल का इस्तेमाल वैलिड मकसद के लिए है, नीचे दिए गए दो बक्सों पर टिक करना होगा।
स्टेप -4: एक बार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद, आप ऊपर दिए गए डिटेल के साथ लॉग इन कर सकते हैं और उन 30 बैंकों में से किसी में दावा न की गई जमा राशि को सर्च कर सकते हैं, जिनकी डिटेल इस पोर्टल में इकट्ठा किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement