1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस गुजरात में 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, ग्रीन इनर्जी पर होगा जोर

रिलायंस गुजरात में 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, ग्रीन इनर्जी पर होगा जोर

यह प्रोजेक्ट गुजरात में करीब 10 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके पैदा करेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 13, 2022 17:48 IST
रिलायंस - India TV Hindi News
Photo:FILE

रिलायंस 

Highlights

  • करीब 10 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके पैदा होंगे नए निवेश से
  • रिलायंस ने 10-15 सालों की अवधि में यह निवेश करने का फैसला किया है
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रेरित है रिलायंस इंडस्ट्रीज की यह योजना

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) गुजरात में 5.95 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी हरित ऊर्जा और अन्य परियोजनाओं पर यह निवेश करेगी। कंपनी ने इसके लिए गुजरात सरकार के साथ गुरुवार को एक एमओयू साइन किया है। यह एमओयू वाइब्रेंट गुजरात समिट 2022 के लिए इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एक्टिविटी का हिस्सा है। यह प्रोजेक्ट गुजरात में करीब 10 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके पैदा करेगा। 

गुजरात को नेट जीरो और कार्बन फ्री राज्य बनाने के लिए रिलायंस ने 10-15 सालों की अवधि में करीब 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। रिलायंस ऐसा 100 गिगावॉट के रीन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम डेवलपमेंट के जरिए करेगी। रिलायंस एक ईको-सिस्टम डेवलप करेगा, जिससे एसएमई और एंट्राप्रेन्योर्स को नई तकनीक और इनोवेशन के जरिए आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। रिलायंस ने कहा  कि कंपनी की डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन इको-सिस्टम की पहल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रेरित है।

रिलायंस ने कच्छ, बनासकांठा और धोलेरा में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। कंपनी ने सरकार से कच्छ में 4.5 लाख एकड़ जमीन की मांग की है। रिलायंस इस एनर्जी प्रोजेक्ट में 60 हजार करोड़ का निवेश करेगी। इसके अलावा रिलायंस द्वारा मौजूदा परियोजनाओं और नए उपक्रमों में अगले 3 से 5 वर्षों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रिलायंस ने 3 से 5 वर्षों में जियो नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड करने के लिए 7,500 करोड़ रुपये और रिलायंस रिटेल में 5 वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया है।

Latest Business News

Write a comment