Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm की छुट्टी करने RIL से अलग होगी ये कंपनी, डीमर्जर की तारीख तय होते ही 4% उछला शेयर

Paytm की छुट्टी करने RIL से अलग होगी ये कंपनी, डीमर्जर की तारीख तय होते ही 4% उछला शेयर

रिलायंस समूह ने अपनी वित्तीय सेवा शाखा रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स के ​डीमर्जर के लिए 20 जुलाई की तारीख तय की है। इसे बाद में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) नाम दिया जाएगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 10, 2023 20:08 IST
Reliance- India TV Paisa
Photo:FILE Reliance

तेल से लेकर टेलिकॉम के क्षेत्र में कारोबार कर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) आज शेयर बाजार की हीरो रही। सोमवार के कारोबार में BSE पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर 4.5% से अधिक उछलकर 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 2,755 रुपये पर पहुंच गए। बाजार के दिग्गज शेयर ने अन्य शेयरों को भी हवा दी और बाजार पॉजिटिव मूड में बंद हुआ। लेकिन कई दिनों से सुस्त पड़े रिलायंस के शेयरों में आज तेजी क्यों आ गई? दरअसल इस तेजी के पीछे कारण रिलायंस इंडस्ट्री की ओर से बहुप्रतीक्षित डीमर्जर की तारीखों का ऐलान था। रिलायंस समूह ने अपनी वित्तीय सेवा शाखा रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स के ​डीमर्जर के लिए 20 जुलाई की तारीख तय की है। इसे बाद में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) नाम दिया जाएगा। 

बोर्ड बैठक में हुआ निर्णय 

पिछले महीने डीमर्जर पर नियामक मंजूरी मिलने के बाद शुक्रवार को कंपनी की बोर्ड बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। आरआईएल ने शनिवार, 8 जुलाई को एक्सचेंजों को फैसले के बारे में सूचित किया। आरआईएल के शेयर एक्सचेंजों पर सबसे अधिक सक्रिय थे और इससे फ्रंटलाइन इंडेक्स एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50 में बढ़त हासिल हुई। डीमर्जर बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी आरआईएल के 36 लाख शेयरधारक आधार के लिए अच्छी खबर है। 

क्या है डीमर्जर की प्लानिंग

योजना के हिस्से के रूप में, आरआईएल के शेयरधारकों को आरआईएल के प्रत्येक शेयर के लिए जियो फाइनेंशियल का एक शेयर मिलेगा। पिछले तीन महीनों में स्टॉक पहले ही 13% बढ़ चुका है। आरआईएल ने एक बयान में कहा, "योजना की शर्तों के अनुसार, परिणामी कंपनी के नए इक्विटी शेयर प्राप्त करने के हकदार कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को निर्धारित करने के उद्देश्य से गुरुवार, 20 जुलाई, 2023 को रिकॉर्ड तिथि के रूप में तय किया गया है।" विनियामक फाइलिंग में कहा गया है कि डिमर्जर योजना की प्रभावी तिथि 1 जुलाई है।

रिलायंस रिटेल की ओर से भी आई खबर 

एक अन्य घटनाक्रम में, भारत के सबसे बड़े रिटेलर और आरआईएल की इकाई रिलायंस रिटेल ने कहा कि उसके बोर्ड ने कंपनी की इक्विटी शेयर पूंजी को कम करने को मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस रिटेल ने कहा कि उसकी होल्डिंग कंपनी, रिलायंस रिटेल वेंचर्स के स्वामित्व वाले शेयरों को छोड़कर, बाकी स्टॉक स्वतंत्र पंजीकृत मूल्यांकनकर्ताओं के मूल्यांकन के आधार पर 1,362 रुपये की कीमत पर समाप्त या रद्द कर दिया जाएगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement