Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Vande Bharat Sleeper: जल्द पटरियों पर दिखेगी स्लीपर वंदे भारत, तेजी से हो रहा काम, रेल मंत्री ने पोस्ट किया वीडियो

Vande Bharat Sleeper: जल्द पटरियों पर दिखेगी स्लीपर वंदे भारत, तेजी से हो रहा काम, रेल मंत्री ने पोस्ट किया वीडियो

Vande Bharat Sleeper News: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर कोच का अनावरण किया है। अलगे 5 से 6 महीने में इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 09, 2024 20:59 IST
रेल मंत्री- India TV Paisa
Photo:PTI बीईएमएल के कर्मचारियों के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Vande Bharat Sleeper News: भारत में वंदे भारत के स्लीपर वर्जन का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) संयंत्र में वंदे भारत स्लीपर कोच का अनावरण किया गया। बीईएमएल रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है और रक्षा, अंतरिक्ष, खनन, निर्माण, रेल और मेट्रो जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए उत्पाद बनाता है।

रेल मंत्री ने पोस्ट किया वीडियो 

रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव की ओर से अपने इस दौरे का वीडियो भी पोस्ट किया गया है। इसमें वे कोच का अनावरण करते हुए और कंपनी के कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियों के कैप्शन में उनकी की ओर से दिखा गया कि फर्निशिंग का कार्य शुरू हो चुका है। 

BEML को मिला 160 डब्बे बनाने का ऑर्डर 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बीईएमएल को वंदे भारत स्लीपर के 10 ट्रेनसेट (160 डब्बे) बनाने का ठेका मिला है। वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के तीन संस्करण हैं - चेयर कार (कुर्सी यान), स्लीपर (शयनयान) और मेट्रो। जहां कुर्सीयान खंड पहले ही पेश हो चुका है और काफी लोकप्रिय है। वहीं, वंदे भारत शयनयान की पहली संरचना तैयार है। 

6 महीने में शुरू होगा परीक्षण 

वैष्णव ने आगे  कहा कि अब इसकी साज-सज्जा का काम होगा। संरचना बनाना सबसे मुश्किल काम है। आज हम इस पर चर्चा करेंगे कि इसे बेहतर कैसे बनाया जाए। उन्होंने कहा कि हम पांच से छह महीने तक पहले ट्रेनसेट का परीक्षण करेंगे और उसके बाद ही इसे परिचालन में शामिल किया जाएगा। चूंकि शयनयान कोच उसी तकनीक पर आधारित है, जिस पर कुर्सीयान काम कर रही है, इसलिए इससे झटका-मुक्त यात्रा का अनुभव मिलेगा। रेल मंत्री ने कहा कि स्लीपर वाली ट्रेन में यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement