Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नौकरी करते हैं और खरीद रहे 50 लाख तक का फ्लैट, जान लें ये बातें वरना चक्कर में फंस जाएंगे

नौकरी करते हैं और खरीद रहे 50 लाख तक का फ्लैट, जान लें ये बातें वरना चक्कर में फंस जाएंगे

अगर आप घर खरीदने के लिए आर्थिक और भावनात्मक रूप से तैयार नहीं हैं, तो बहुत सोचसमझकर फैसला लें। घर खरीदने के लिए डाउन पेमेंट से लेकर मासिक किस्तों (ईएमआई) और पंजीकरण की लगात का आकलन जरूर करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 05, 2023 14:53 IST
Flat Booking - India TV Paisa
Photo:INDIA TV फ्लैट

भारत में हर मध्यमवर्गीय परिवार के लिए घर खरीदना सबसे बड़ा सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए वह पूरी जिंदगी की कमाई को लगा देता है। हालांकि, कई बार लोग इस सपने को पूरा करने के लिए अपने बजट से बाहर निकल जाते हैं और बाद में वित्तीय संकट का सामना करते हैं। ऐसे में अगर आप नौकरीपेशा हैं और घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको और ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। हम आपको आज बता रहे हैं कि अगर आप 50 लाख रुपये तक का फ्लैट ले रहे हैं तो किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 

क्या आप इतना कमाते हैं कि अपना घर खरीद सकें?

घर खरीदने का फैसला सिर्फ भावना में बह कर न लें। सबसे पहले अपने से सवाल पूछें कि क्या आप इतना कमाते हैं कि अपना घर खरीद सकें? आमतौर पर बैंक आपके वार्षिक वेतन का 5 गुना तक होम लोन देते हैं। याद रखें कि आपको होम लोन के रूप में घर की कीमत का केवल 80% ही मिलेगा। इसलिए, यदि आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आपका वेतन आवश्यक सीमा में है या नहीं। अगर आप 50 लाख रुपये तक का घर लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अधिकतम 40 लाख रुपये का होम लोन मिल सकता है। यह लोन पाने के लिए आपकी ग्रॉस इन-हैंड सैलरी 8 लाख कम से कम होनी चाहिए।

क्या आपके पास पर्याप्त बचत है?

जब आप होम लोन लेते हैं तो आपके वेतन की एक निश्चित राशि हर महीने होम लोन की ईएमआई में चली जाती है। इसलिए आपको यह समझना होगा कि क्या आप आर्थिक रूप से लोन लेने के लिए तैयार हैं। पहले पता करें ​कि आप अपने सभी सामान्य खर्चों के बाद हर महीने कितना पैसा बचा सकते हैं। अगर आप पहले से ही अपने वेतन का एक बड़ा हिस्सा क्रेडिट कार्ड भुगतान या कार ऋण ईएमआई पर खर्च करते हैं, तो गृह ऋण लेने से पहले उन्हें चुका दें, क्योंकि इससे आपकी होम लोन पात्रता राशि में कमी आने की संभावना है। यह और भी बेहतर होगा कि आप पहले एक आपातकालीन फंड बनाएं जो आपके छह से नौ महीने के खर्चों को कवर कर सके। 

क्या आपके पास डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त पैसा है?

अगर आपको होम लोन मिलता है, तो भी आपको डाउन पेमेंट के रूप में एक निश्चित राशि अपनी जेब से चुकानी होगी। घर खरीदार के लिए बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (एचएफसी) से आवश्यक न्यूनतम डाउन पेमेंट आम तौर पर संपत्ति के मूल्य के 10% से 20% के बीच होता है। 30 लाख रुपये से 75 लाख रुपये के बीच की किसी भी आवासीय इकाई के लिए कम से कम 20% डाउन पेमेंट की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप 50 लाख रुपये का घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको डाउन पेमेंट के रूप में कम से कम 10 लाख रुपये का भुगतान करना होगा।

क्या आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है?

क्रेडिट स्कोर ऋणदाताओं को बताता है कि उधारकर्ता गृह ऋण चुकाने में सक्षम होगा या नहीं। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर न केवल आपको बिना किसी परेशानी के होम लोन प्राप्त करने में मदद करेगा, बल्कि यह आपको कुछ लाख रुपये बचाने में भी मदद करेगा। 750 और उससे अधिक का स्कोर आपको अपने गृह ऋण पर कम ब्याज दरें और बेहतर शर्तें प्रदान कर सकता है।

क्या आप आराम से ईएमआई चुका सकते हैं?

मान लीजिए कि आपने 9% ब्याज दर पर 20 साल के लिए 40 लाख रुपये का होम लोन लिया है। यह हर महीने होम लोन ईएमआई के रूप में 35,989 रुपये तक बैठती है। अब, आपकी कमाई इतनी होनी चाहिए कि आप 20 साल तक हर महीने इस ईएमआई का भुगतान कर सकें। जानकारों का कहना है कि आपकी ईएमआई आपकी मासिक आय का 40-50% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

क्या आप लंबी अवधि तक लोन चुकाने के लिए तैयार हैं?

घर खरीदना एक लंबी अवधि की प्रतिबद्धता है। आप कई वर्षों तक एक ही स्थान पर रहने वाले हैं। इसलिए आवास बाजार का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपकी जीवनशैली और वित्तीय उद्देश्यों के अनुरूप हो। घर खरीदने से पहले अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों, परिवार के आकार और नौकरी की स्थिरता पर विचार करें।

क्या आप अतिरिक्त लागत के लिए तैयार हैं?

घर खरीदते समय, आपको पंजीकरण, स्टाम्प ड्यूटी, बीमा, कानूनी सेवाओं और आंतरिक कार्य जैसे अतिरिक्त खर्चों को ध्यान में रखना होगा। कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले इन सभी खर्चों के लिए नकदी तैयार रखें।  अंत में, सुनिश्चित करें कि सभी कानूनी दस्तावेज और संपत्ति के शीर्षक स्पष्ट और विवादों से मुक्त हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement