Tuesday, July 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अपने SBI अकाउंट का बैलेंस मिस्ड कॉल से करें ऐसे चेक, जानिए प्रोसेस

मिस्ड कॉल से अपना SBI अकाउंट बैलेंस पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आमतौर पर हर बैंक ग्राहकों को उनकी सुविधा के लिए घर बैठे कई बैकिंग सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें बैलेंस चेक करना भी शामिल है। वहीं SBI बैंक अकाउंट का बैलेंस भी आप आसानी के साथ मिस्ड कॉल सेवा के जरिये चेक कर सकते हैं, बस आपको इससे जुड़े टिप्स फॉलो करने होंगे।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 21, 2023 9:45 IST
Check SBI Account Bank Balance - India TV Paisa
Photo:SBI मिस्ड कॉल से SBI अकाउंट बैलेंस करें चेक

Check SBI Account Bank Balance: सामान्यतः हम देखते हैं कि बैंकों में बहुत भीड़ होती है, वहीं इस भीड़ को कम करने का उपाय बैंक खुद से करते हैं और लोगों को भी नए तरीके आजमाने के लिए जागरूक करते हैं। दूसरी ओर पहले यह होता था कि हमें बैंक अकाउंट का बैलेंस पता करने के लिए बैंक में जाकर लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है समय बीतने के साथ ही इसके तरीके बदल गये हैं। अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो आप आसानी से मिस्ड कॉल के जरिये बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। 

मिस्ड कॉल के जरिये ऐसे चेक करें एसबीआई अकाउंट बैलेंस

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर अपने एसबीआई बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। 

2. मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद आपको बैंक के मोबाइल नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी होगी। 
3. आपको एसबीआई के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 09223766666 पर मिस्ड देनी है। 
4. वहीं मिस्ड कॉल देने के बाद आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी है, जहां आपको बैंक की तरफ से आ रहे मैसेज का इंतजार करना होगा। 
5. वहीं बैंक की तरफ आये मैसेज में ही आपके एसबीआई अकाउंट के बैंक बैलेंस की जानकारी होगी।

इस तरीके से भी चेक कर सकते हैं एसबीआई अकाउंट का बैलेंस

एसबीआई अकाउंट का बैलेंस आप मिस्ड कॉल के जरिये चेक करने के अलावा एसएमएस द्वारा भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से BAL लिखकर 09223766666 पर भेज देना है। वहीं थोड़ी देर बाद आपको एसएमएस के जरिये ही एसबीआई अकाउंट का बैलेंस पता चल जायेगा। 

ये भी है एसबीआई अकाउंट के बैलेंस चेक करने के तरीके 

वहीं आप अपने एसबीआई अकाउंट का बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल और एसएमएस के जरिये चेक करने के अलावा एप के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एसबीआई का योनो (YONO) एप डाउनलोड करना होगा, जहां रजिस्टर करने के बाद आप आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर पायेंगे। इसके साथ ही अगर आपको एसबीआई बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट चाहिये तो आप 09223866666 नंबर डायल करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement