1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने की कीमतों में आया तेज उछाल, जानिये आज कहां पहुंच गयीं कीमतें

सोने की कीमतों में आया तेज उछाल, जानिये आज कहां पहुंच गयीं कीमतें

मई में अब तक सोने की कीमत 2300 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ गयी है। जो कीमतों में करीब 5 प्रतिशत की बढ़त के बराबर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2021 18:05 IST
सोने और चांदी में...- India TV Paisa

सोने और चांदी में बढ़त

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बीच आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी लौट आई है। मंगलवार के कारोबार में इसमें सुस्ती देखने को मिली थी। आज सोने की कीमत एक बार फिर 48,500 के स्तर के पार पहुंच गयीं, वहीं चांदी की कीमत 72 हजार रुपये प्रति किलो के करीब पहुंच गयीं

कहां पहुंची सोने और चांदी की कीमत  

विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं में बढ़त के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 527 रुपये की तेजी के साथ 48,589 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 48,062 रुपये प्रति दस ग्राम था। चांदी भी इस दौरान 1,043 रुपये की तेजी के साथ 71,775 रुपये प्रति किलो हो गयी, जो पिछले कारोबारी सत्र में 70,732 रुपये प्रति किलो पर बंद इुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव तेजी के साथ 1,908 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव 28.07 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। 

क्यों आई कीमतों में तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘जनवरी के बाद डॉलर इंडेक्स अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया जबकि अमेरिकी बांड से प्राप्त होने वाला प्रतिफल घटकर 1.56 प्रतिशत रह गया। इन वजहों से बहुमूल्य धातुओं में लिवाली बढ़ गई।’’ जिससे कीमतों में बढ़त देखने को मिली। 

कीमतों में है बढ़त का रुख
सोने की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है।  एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 14 मई को सोने की कीमतें 47110 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थीं, फिलहाल कीमतें 48,589 के स्तर पर हैं। यानि इस अवधि में सोना 1400 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा महंगा हो गया। जो कि कीमतों में करीब 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्शाती है। वहीं मई के दौरान कीमतों में और तेज बढ़त देखने को मिल रही है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक अप्रैल के आखिरी दिन सोने की कीमत 46283 रुपये प्रति दस ग्राम पर थी। यानि मई में अब तक सोने की कीमत 2300 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ गयी है। जो कीमतों में करीब 5 प्रतिशत की बढ़त के बराबर है। 

यह भी पढ़ें- जानिये क्यों पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्ड लोन, कहां मिल रहा है सबसे सस्ता कर्ज

यह भी पढ़ें- किसान क्रेडिट कार्ड से कर्ज चुकाने में मिली राहत, आप भी ऐसे बनवायें अपना KCC और उठायें फायदा 

यह भी पढ़ें- खत्म होगी कमाई की टेंशन, नियमित आय के लिये इस कंपनी ने पेश की खास योजना

 

 

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X