1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में तेजी से रहें सावधान, कई शेयरों में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पैसा लगाकर पछता रहे हैं निवेशक

शेयर बाजार में तेजी से रहें सावधान, कई शेयरों में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पैसा लगाकर पछता रहे हैं निवेशक

हमने शेयर बाजार के जानकारों से पूछा कि क्या शेयर बाजार के मौजूदा स्तर पर उसमें निवेश करना सही कदम होगा? अधिकतर मार्केट एक्सपर्ट्स ने बताया कि चुनिंदा शेयरों में पैसा लगाने से नुकसान की आशंका कम रहती है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: December 17, 2020 18:39 IST
सेंसेक्स और निफ्टी...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर चल रहे हैं, ऐसे में शेयर बाजार में पैसा लगाना कितना सुरक्षित है

नई दिल्ली। देश का शेयर बाजार बुलंदियों पर है और रोजाना बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। सेंसेक्स ने गुरुवार को 46882 और निफ्टी ने 13745 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। शेयर बाजार में एकतरफा तेजी की वजह से देशभर में कई लोग बाजार की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और निवेश का मन बना रहे हैं। लेकिन कई बार ऐसा हुआ है कि जब बाजार नए रिकॉर्ड बनाता है और कई कंपनियों के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर होते हैं तो निवेशक उनमें पैसा लगाते हैं और निवेशकों के निवेश के बाद ही कंपनियों के शेयर टूटकर धरातल पर आ जाते हैं।

ऐसी कुछ कंपनियों का जिक्र करते हैं जिनके शेयर कभी बुलंदियों पर थे और आज कौड़ियों के भाव भी नहीं बिक रहे। यश बैंक ऐसी ही एक कंपनी है जिसका शेयर कभी 400 रुपए के ऊपर होता था और 404 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था और आज यश बैंक के शेयर का भाव 18 रुपए के करीब चल रहा है। एविएशन कंपनी जेट एयरवेज का शेयर भी कभी 1382 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा था जो आज घटकर 106 रुपए के करीब है। पीसी ज्वैलर्स नाम की कंपनी का शेयर कभी 600 रुपए के ऊपर था और आज 24 रुपए के करीब है, दिवान हाउसिंग नाम की कंपनी का शेयर कभी 691 रुपए पर था और आज 34 रुपए पर है। जयप्रकाश एसोसिएट्स नाम की कंपनी का शेयर एक जमाने में 340 रुपए पर था जो आज घटकर 6.94 रुपए पर आ गया है। ऐसी अन्य कंपनियों में रिलायंस कैपिटल, रिलायंस कम्युनिकेशन, पुंज लॉयड, सुजलॉन एनर्जी, जम्मू-कश्मीर बैंक तथा वीडियोकॉन इंडस्ट्री का भी नाम शामिल हैं।

इन कंपनियों का हाल देखकर पता चलता है कि शेयर बाजार में निवेश कितना जोखिम भरा हो सकता है। लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या ऐसी कंपनियों के डर से बाजार हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए? हमने शेयर बाजार के जानकारों से पूछा कि क्या शेयर बाजार के मौजूदा स्तर पर उसमें निवेश करना सही कदम होगा? अधिकतर मार्केट एक्सपर्ट्स ने बताया कि चुनिंदा शेयरों में पैसा लगाने से नुकसान की आशंका कम रहती है। मार्केट एक्सपर्ट कुणाल सरावगी ने बताया कि भारतीय शेयर बाजारों में बढ़ते विदेशी निवेश की वजह से लगातार तेजी देखने को मिल रही है और अगले 6 महीने से एक साल के दौरान बाजार में बढ़त रह सकती है। कुणाल सरावगी ने बताया कि अगले साल दिसंबर तक निफ्टी 14500 का स्तर छू सकता है। उन्होंने बताया कि बाजार में आगे चलकर ऐसी कंपनियों में पैसा लगाना ठीक होगा जिनके उत्पादों की मांग बढ़ेगी, यानि कंजंप्शन संबंधी कंपनियों में निवेश बेहतर होगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल बाजार में लॉर्ज कैप कंपनियों के मुकाबले मिडकैप कंपनियों में पैसा लगाना ज्यादा फायदेमंद है।

मार्केट एक्सपर्ट आसिफ इकबाल ने बताया कि शेयर बाजार के मौजूदा स्तर ट्रेडिंग के लिहाज से अच्छे हैं लेकिन निवेश के लिए उतने बेहतर नहीं है, लेकिन फिर भी कोई अगर निवेश का इच्छुक है तो चुनिंदा शेयरों में पैसा लगाया जा सकता है। मार्केट एक्सपर्ट विवेक मित्तल के मुताबिक मौजूदा स्तर पर शेयर बाजार में मिडकैप और स्मालकैप शेयरों में निवेश ज्यादा सुरक्षित रह सकता है, विवेक के मुताबिक अगले एक साल में निफ्टी 14500 और सेंसेक्स 50000 का स्तर छू सकता है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने इसलिए कहा इन 6 फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान, हो सकता है आपको लाखों का नुकसान

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X