Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अलर्ट: इन 6 फर्जी वेबसाइट पर धोखे से भी ना करें क्लिक, आपको हो सकता है लाखों का नुकसान

Fake websites alert! सरकार ने इन 6 फर्जी वेबसाइटों को लेकर अलर्ट जारी किया है। अगर आप इन वेबसाइट के लिंक को टच करते हैं या फिर इन पर विजिट करते हैं तो आपकी जीवन भर की कमाई गायब हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 18, 2020 20:21 IST
6 Fake websites Government issued alert do not click on this link- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 6 Fake websites Government issued alert do not click on this link

नई दिल्ली। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे पहले कि आप भी कहीं ऑनलाइन ठगी का शिकार न हो जाएं ये खबर आपके काम की हो सकती है। अगर आपने धोखे से भी इन वेबसाइट का इस्तेमाल कर लिया तो आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है साथ ही आपकी पर्सनल डेटा भी चोरी हो सकता है। जहां एक ओर ऑनलाइन नेटवर्क ने लोगों के काम को आसान बना दिया है वहीं, साइबर क्राइम के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए सरकार और सरकारी बैंक की ओर से समय-समय पर अलर्ट भी जारी किए जाते रहते हैं। 

लिंक पर टच करना पड़ सकता है भारी

प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की स्पेशल फैक्ट चेक टीम ने छह ऐसी वेबसाइट को लेकर लोगों को चेतावनी दी है जिनसे लोगों को खतरा है। इनमें फ्री स्कॉलरशिप से लेकर फ्री लैपटॉप तक देने के दावे करने वाली साइट्स शामिल हैं। पीआईबी ने नीचे दी गई सूची में शामिल वेबसाइट्स से दूर रहने को कहा है। अगर आप इन वेबसाइट के लिंक को टच करते हैं या फिर इन पर विजिट करते हैं तो आपकी जीवन भर की कमाई गायब हो सकती है।

ये है धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों की सूची\

https://centralexcisegov.in/aboutus.php

https://register-for-your-free-scholarship.blogspot.com/
https://kusmyojna.in/landing/
https://www.kvms.org.in/
https://www.sajks.com/about-us.php
https://register-form-free-tablet.blogspot.com/

आपको बता दें कि, पीआईबी भ्रामक खबरों के खिलाफ एक्शन लेता है और आम जनता को सतर्क करता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज की भी सच्चाई की जांच करता है। इससे पहले पीआईबी ने पासपोर्ट और आयकर विभाग की कई फर्जी वेबसाइट को लेकर लोगों का आगाह किया है। अभी हाल ही में पीआईबी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के एक फेसबुक पोस्ट को भ्रामक बताया है। 

आप भी वायरल पोस्ट का करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है या किसी वायरल पोस्ट पर संदेह हो तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement