1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शनिवार को बजट के दिन खुले रहेंगे शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड में कारोबार रहेगा बंद

शनिवार को बजट के दिन खुले रहेंगे शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड में कारोबार रहेगा बंद

बजट के दिन शेयर बाजार में आम दिनों की तरह ही कारोबार होगा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 31, 2020 12:58 IST
stock market- India TV Paisa

stock market

शनिवार को बजट के दिन शेयर बाजार में आम दिनों की तरह ही कारोबार होगा। आम तौर पर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं, लेकिन इस बार शनिवार के दिन बजट पेश होने की वजह से बाजार खुले रहेंगे। हालांकि दूसरी तरफ म्यूचुअल फंड में बजट के दिन कारोबार बंद रहेगा। 

शनिवार को स्टॉक मार्केट में सुबह 9 बजे से दोपहर बाद साढे तीन बजे तक खुला रहेगा। ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब शनिवार को शेयर बाजार खुले हैं। इससे पहले 28 फरवरी 2015 को शनिवार के दिन बजट पेश किया गया था। इस दिन भी बाजार खुले थे।

हालांकि दूसरी तरफ बजट के दिन म्यूचुअल फंड में कारोबार बंद रहेगा। इक्विटी निवेशकों से अलग म्यूचुअल फंड निवेशक न तो कोई नया निवेश कर सकेंगे और न ही निवेश निकाल सकेंगे। इंडस्ट्री के मुताबिक सभी फंड हाउस ने साफ किया है कि शनिवार और इतवार को कामकाज नहीं होगा। इस वजह से शनिवार को सब्सक्रिप्शन और रिडेम्शन भी बंद रहेंगे। इंडस्ट्री ने साफ किया कि किसी अवकाश के दिन कारोबार करने के लिए सभी फंड हाउस को निवेशकों को नोटिस भेजने के साथ साथ विज्ञापन के जरिए भी जानकारी देनी होती है। इस कार्यवाही में ज्यादा समय लगने की वजह से कामकाजी दिनों में कोई बदलाव नहीं किया गया।

वहीं दूसरी तरफ बजट के स्टॉक मार्केट पर सीधे असर को देखते हुए निवेशक काफी पहले से शनिवार को कारोबार की मांग कर रहे थे। जिसके बाद शनिवार के दिन कारोबार को मंजूरी दी गई ।   

Write a comment
X