Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 23 पैसे बढ़कर 73.64 पर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 23 पैसे बढ़कर 73.64 पर हुआ बंद

डॉलर सूचकांक आज 0.29 प्रतिशत गिरकर 93.19 पर आ गया। बुधवार को ही रुपया 4 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2021 19:29 IST
डॉलर के मुकाबले रुपये...- India TV Paisa
Photo:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेजी और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी के चलते रुपया बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले 23 पैसे की तेजी के साथ 73.64 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। एक दिन पहले ही रुपये में तेज गिरावट देखने को मिली थी। जानकारों की माने तो सकारात्मक संकेतों के साथ रुपये ने अपने पिछले नुकसान की भरपाई की है।

कैसा रहा आज का कारोबार

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में स्थानीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 73.85 पर सपाट खुली। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 73.61 का उच्च स्तर देखा और अंत में 73.64 पर बंद हुआ। यानि डॉलर के मुकाबले आज रुपये में 21 पैसे के सीमित दायरे में कारोबार हुआ और कारोबार के अंत में रुपया अपने दिन के ऊपरी स्तरों के करीब ही बंद हुआ। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.29 प्रतिशत गिरकर 93.19 पर आ गया। 

क्यों आई रुपये में बढ़त
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में उछाल देखने को मिला है। बेहतर संकेतों की मदद के साथ भारतीय रुपये ने बुधवार को हुए नुकसान की भरपाई की। वैश्विक स्तर पर जोखिम काफी संतुलित दिख रहा है और लग रहा है कि एफओएमसी और एवरग्रैंड को लेकर निवेशकों की अफरातफरी फिलहाल खत्म हो गयी है।  हाल में आईपीओ के जरिए और बॉन्ड बाजार में भारी मात्रा में विदेशी कोषों की आवक से रुपये के सही दिशा में रहने की उम्मीद है। इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.10 फीसदी गिरकर 76.11 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। 

बुधवार को 4 हफ्ते के निचले स्तरों पर पहुंचा था रुपया
बुधवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज कमजोरी देखने को मिली थी और गिरावट के साथ रुपया 4 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया था। दरअसल बुधवार के कारोबार में अमेरिकी फेडरल बैंक की बैठक के नतीजों से पहले निवेशकों की सतर्कता और चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांडे के कर्ज संकट हावी था जिसकी वजह से घरेलू करंसी 26 पैसे टूटकर 73.87 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। 

यह भी पढ़ें: तेज बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 958 और निफ्टी 276 अंक बढ़कर बंद

यह भी पढ़ें: शुरु हुआ नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम, एक ही जगह कई काम निपटा सकेंगे कारोबारी और निवेशक 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement