Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. तेज बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 958 और निफ्टी 276 अंक बढ़कर बंद

तेज बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 958 और निफ्टी 276 अंक बढ़कर बंद

सेंसेक्स 60 हजार के स्तर से सिर्फ 115 अंक की दूरी पर है, वहीं निफ्टी 17800 के अहम स्तर को पार कर चुका है। बाजार में आज की बढ़त 4 महीने की सबसे तेज बढ़त रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2021 16:34 IST
60 हजार के स्तर के करीब...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV GFX

60 हजार के स्तर के करीब सेंसेक्स

नई दिल्ली। गुरुवार को विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से सेंसेक्स और निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तरों पर बंद हुए हैं। आज की बढ़त के साथ सेंसेक्स 60 हजार के अहम स्तर को पार करने के बेहद करीब पहुंच गया है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 958 अंक की बढ़त के साथ 59885 के स्तर पर और निफ्टी 276 अंक की बढ़त के साथ 17823 के स्तर पर बंद हुआ है। दोनो इंडेक्स के लिये ये अब तक की रिकॉर्ड क्लोजिंग रही है, वहीं कारोबार के दौरान दोनों प्रमुख इंडेक्स अब तक के सबसे ऊंचे स्तरों पर भी पहुंचे थे। बाजार में आज सभी प्रमुख सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं, सबसे ज्यादा तेजी रियल्टी सेक्टर में दर्ज हुई है। 

कैसा रहा आज का कारोबार

कारोबार की शुरुआत के साथ सकारात्मक विदेशी संकेतों की मदद से प्रमुख इंडेक्स में मजबूती देखने को मिली और कारोबार के अंत तक इसमें लगातार बढ़त का रुख रहा। प्रमुख इंडेक्स ने कारोबार के आखिरी घंटे में दिन का उच्चतम स्तर छुआ जो उनका अब तक का सबसे ऊंचा स्तर भी बना। आज सेंसेक्स ने 59,957.25 का और निफ्टी ने 17,843.90 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ। सेंसेक्स में आज दर्ज हुई बढ़त पिछले 4 महीने में किसी भी सत्र के दौरान दर्ज हुई सबसे तेज बढ़त रही है।

क्य़ों आई शेयर बाजार में बढ़त
शेयर बाजार में आज की तेजी विदेशी बाजारों से मिले संकेतों और हैवीवेट स्टॉक्स में आई खरीदारी की वजह से देखने को मिली है। कर्ज संकट में घिरी चीन की रियल एस्टेट कंपनी की तरफ से मिले राहत के संकेतों के बाद निवेशकों ने विदेशी बाजार में खरीदारी की जिसका असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिला। घरेलू बाजार में आज चौतरफा खरीद देखने को मिली, वहीं हैवीवेट स्टॉक्स में आई तेजी से प्रमुख इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गये। आज हैवीवेट स्टॉक्स में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज 2.31 प्रतिशत, एचडीएफसी 3.26 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 2.38 प्रतिशत और इंफोसिस 1.4 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। 

कहां हुआ निवेशकों को फायदा और कहां नुकसान
गुरुवार के कारोबार में सबसे ज्यादा खरीद रियल्टी सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स 8.66 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं बैंकिग सेक्टर इंडेक्स 2.24 प्रतिशत, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स 2.28 प्रतिशत, एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 1.83 प्रतिशत और मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.65 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं निफ्टी में शामिल 40 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमे से 8 स्टॉक 3 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।  वहीं दूसरी तरफ निफ्टी शेयर में एचडीएफसी लाइफ अकेला शेयर रहा जिसमें 1 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान देखने को मिला है।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement