1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. मजबूत विदेशी संकेतों से बाजार मे बढ़त, सेंसेक्स 393 अंक बढ़कर बंद

मजबूत विदेशी संकेतों से बाजार मे बढ़त, सेंसेक्स 393 अंक बढ़कर बंद

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में देखने को मिली है, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 1.40 प्रतिशत गिरा है। दूसरी तरफ आईटी सेक्टर इंडेक्स में 2.79 प्रतिशत की बढ़त रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2021 17:05 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों  से मिले मजबूत संकेतों की मदद से घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुआ है। बीते 5 सत्रों में आज बाजार की चौथी बढ़त देखने को मिली है। बुधवार को बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। विदेशी संकेतों के साथ साथ इन्फोसिस, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक जैसे प्रमुख शेयरों में बढ़त से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 393 अंक उछल गया। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 392.92 अंक यानी 0.75 प्रतिशत बढ़कर 52,699 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 103.50 अंक यानी 0.66 प्रतिशत बढ़कर 15,790.45 अंक पर बंद हुआ। 

कैसा रहा कारोबार

बीएसई सेंसेक्स में शामिल शेयरों में इन्फोसिस तीन प्रतिशत से अधिक चढ़कर सबसे अधिक फायदे में रहा। इसके बाद टीसीएस, टेक महिन्द्रा, एचसीएल टेक और एशियन पेंट्स के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई। इसके विपरीत रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड और स्टेट बैंक के शेयरों में गिरावट रही। निफ्टी के 50 शेयरों में से 30 शेयर आज हरे निशान में बंद हुए वहीं एक में कोई बदलाव नहीं रहा और 19 में गिरावट रही। बढ़ने वाले शेयरों में  5 में 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ कुल 15 स्टॉक 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए। वहीं दूसरी तरफ सिर्फ 1 स्टॉक में 2 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान के साथ कुल 3 स्टॉक 1 प्रतिशत से ज्यादा के नुकसान के साथ बंद हुए 

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में देखने को मिली है, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 1.40 प्रतिशत गिरा है। वहीं एनर्जी सेक्टर 1.35  प्रतिशत और फार्मा सेक्टर 0.36 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है।  दूसरी तरफ आईटी सेक्टर इंडेक्स में 2.79 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.73 प्रतिशत बढ़ा है। 

क्यों आई बढ़त
 रिलायंस सिक्युरिटीज में रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के मुताबिक वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों में तेज सुधार आने से सेंसेक्स भी गिरावट से तेजी से उबरा है। कारोबार में सुधार की बेहतर संभावनायें और रुपये में हाल में आई गिरावट से आईटी कंपनियों के शेयरों को समर्थन मिला। इसके अलावा वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों का भी बाजार पर अनुकूल असर रहा है। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक पर भी आज नजर थी। लेकिन इस दौरान निवेशक मुनाफा वसूली के मूड में थे। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सोल और टोक्यो के बाजार लाभ में बंद हुये। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का ब्रेंट क्रूड भाव 0.16 प्रतिशत ऊंचा रहकर 75.31 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

यह भी पढ़ें: कोविड टीका अब सिर्फ सेहत के लिये नहीं जेब के लिये भी फायदेमंद, जानिये कहां मिल रहा है फायदा

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X