1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड टीका अब सिर्फ सेहत के लिये नहीं जेब के लिये भी फायदेमंद, जानिये कहां मिल रहा है फायदा

कोविड टीका अब सिर्फ सेहत के लिये नहीं जेब के लिये भी फायदेमंद, जानिये कहां मिल रहा है फायदा

वैक्सीनेशन बढ़ाने और रिकवरी में मदद देने के लिये इंडस्ट्री ऐसे ऑफर्स का ऐलान कर रही हैं, जिसमें वैक्सीन ले चुके लोगों को छूट मिल रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 23, 2021 19:12 IST
कोविड वैक्सीनेसन पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

कोविड वैक्सीनेसन पर कंपनियों के ऑफर

नई दिल्ली। देश में फिलहाल कोविड के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चल रहा है, जिसमें अब तक 29 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं। शुरुआती अनुमानों की तुलना में टीकाकरण धीमा है। जिसकी वजह टीके की कमी से लेकर लोगों के बीच जागरुकता की कमी और भ्रम आदि हैं। इससे निपटने के लिये अब सरकार के साथ इंडस्ट्री भी आगे आ गयी है। लोगों का टीके के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिये कंपनियां टीका लगवा चुके लोगों को छूट का ऑफर दे रही हैं।  

हवाई किराये में छूट

इंडिगो ने 23 जून से वैक्सी फेयर स्कीम को शुरू कर दिया है। इसके तहत वैक्सीन की एक या दोनो डोज ले चुके शख्स को टिकट बुकिंग पर 10 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। इसके लिये यात्री को यात्रा से पहले वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या आरोग्य सेतु एप पर बैक्सीनेशन पर स्टेटस दिखाना होगा। ऑफर आधिकारिक वेबसाइट से बुकिंग पर ही मिलेगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा अधिक ब्याज

सेंट्रल बैंक और यूको बैंक ने ऐलान किया है कि वो वैक्सीनेशन करा चुके लोगों के लिये सीमित समय के लिये ज्यादा ब्याज की खास योजना लेकर आये हैं। इस योजना में योग्य लोगों को सेंट्रल बैंक 0.25 प्रतिशत और यूको बैंक 0.3 प्रतिशत अधिक ब्याज ऑफर कर रहा है।  

खाने-पीने के सामान में छूट

  • ग्रोफर्स ने ऑफर किया है कि वो वैक्सीन लगा चुके लोगों को प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करने पर एक महीने का स्मार्ट बचत क्लब का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में देगी। इसके लिये ग्राहक को अपना सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।
  • McDonalds India (उत्तरी, पूर्वी), Dish tv भी वैक्सीन लगाने वालों के लिये स्पेशल ऑफर का ऐलान कर चुके हैं। McDonalds ने टीका लगवाने वाले ग्राहकों को 500 रुपये के न्यूनतम ऑर्डर पर 20 प्रतिशत की छूट का ऑफर दिया है। वहीं डिश टीवी भी मुफ्त में मनोरंजन का ऑफर दे रही है।  
  • इसके साथ ही क्षेत्रीय स्तरों पर रेस्टोरेंट्स, सर्विस प्रोवाइडर वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को छूट ऑफर कर रहे हैं।   

क्यों ऑफर दे रही हैं कंपनियां

कंपनियां दो वजहों से ऐसे ऑफर दे रही हैं। कोरोना संकट की वजह से कंपनियों और बैंकों की आय पर दबाव बना है। वहीं सरकार के मुताबिक वैक्सीनेशन में तेजी से उपभोक्ताओं का भरोसा और बढ़ेगा। कंपनियां और बैंक इस एक ऑफर से दोनो लक्ष्य पाने की कोशिश में हैं। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने से जहां सेंटीमेंट्स सुधरेंगे वहीं साथ ही ऑफर से कंपनियों को रिकवरी में मदद मिलेगी। बाजार पहले ही उम्मीद जता रहा है कि आने वाले समय में ऐसे ऑफर और बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 15 दिन में यहां एक लाख बन गये 1.76 लाख रुपये, जानिये कहां मिला इतना फायदा

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक सब्सिडी, गुजरात में इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021 की घोषणा

Write a comment
Click Mania