Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Bharti Hexacom IPO को पहले दिन मिला 34% सब्सक्रिप्शन, नए वित्त वर्ष का है पहला आईपीओ, जानें पूरी बात

Bharti Hexacom IPO को पहले दिन मिला 34% सब्सक्रिप्शन, नए वित्त वर्ष का है पहला आईपीओ, जानें पूरी बात

भारती हेक्साकॉम को शुरुआती शेयर बिक्री में 4,12,50,000 शेयरों की पेशकश के मुकाबले 1,41,08,328 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। भारती हेक्साकॉम का आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 03, 2024 21:12 IST
प्रवर्तक भारती एयरटेल के पास 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK प्रवर्तक भारती एयरटेल के पास 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

भारती हेक्साकॉम के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बुधवार को निर्गम के पहले दिन 34 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन (अभिदान) मिला है। यह नए वित्त वर्ष 2024-25 का पहला आईपीओ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के मुताबिक, भारती हेक्साकॉम को शुरुआती शेयर बिक्री में 4,12,50,000 शेयरों की पेशकश के मुकाबले 1,41,08,328 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। भाषा की खबर के मुताबिक, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) की कैटेगरी को 48 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी को 36 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला।

आईपीओ के लिए 542-570 रुपये का मूल्य दायरा

खबर के मुताबिक, वहीं, पात्र संस्थागत निवेशकों (क्यूआईबी) के हिस्से को 29 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला। भारती एयरटेल की इकाई भारती हेक्साकॉम ने कहा कि उसने मंगलवार को एंकर (बड़े) निवेशकों से लगभग 1,924 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने आईपीओ के लिए 542-570 रुपये का मूल्य दायरा तय किया है। भारती हेक्साकॉम का आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है। इसलिए इससे होने वाली आमदनी का कोई हिस्सा कंपनी को नहीं मिलेगा। फिलहाल, प्रवर्तक भारती एयरटेल के पास 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया के पास है।

कितना चल रहा है जीएमपी

इन्वेस्टरगेन के मुताबिक,भारती हेक्साकॉम के ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) 47 रुपये प्रति शेयर चल रहा है। जीएमपी एक सूचकांक मात्र होता है और बाजार की परिस्थितियों के मुताबिक इसमें बदलाव होता रहता है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि इस आईपीओ का मकसद एक शेयरधारक द्वारा ऑफर फॉर सेल के जरिए 7.5 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचना है और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होकर शेयर बाजार का लाभ लेना है।

भारती हेक्सकॉम की कंपनी फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं राजस्थान और लॉर्थ-ईस्ट टेलीकॉम सर्किल में उपलब्ध कराती है। कंपनी की सेवाएं राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागलैंड और त्रिपुरा में हैं। कंपनी के पास 2.70 करोड़ ग्राहक हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement