Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अप्रैल से IPO मार्केट में लौटेगी तेजी, Tata, Swiggy, Ola समेत ये कंपनियां लाएंगी आईपीओ

अप्रैल से IPO मार्केट में लौटेगी तेजी, Tata, Swiggy, Ola समेत ये कंपनियां लाएंगी आईपीओ

कुछ अन्य कंपनियां जिनके अगले वित्त वर्ष में अपने इश्यू लॉन्च करने की उम्मीद है उनमें एलाइड ब्लेंडर्स, मोबिक्विक, पेयू, गरुड़ एयरोस्पेस, एनटीपीसी ग्रीन शामिल हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 29, 2024 15:58 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FREEPIK आईपीओ

वित्त वर्ष 2023-24 समाप्त होने में अब दो दिन बचे हैं। 1 अप्रैल से FY25 शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही एक बार फिर आईपीओ मार्केट में तेजी लौटेगी। देश की कई बड़ी कंपनियां नए वित्त वर्ष में अपना आईपीओ लाएंगी। जिन कंपनियों के आईपीओ आने की उम्मीद है, उनमें टाटा इलेक्ट्रिक, स्विगी, ओला जैसी चर्चित कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा भी कई बड़ी कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आएंगी। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी कंपनियां नए वित्त वर्ष में आईपीओ लोने की तैयारी कर रही है। 

भारती हेक्साकॉम आईपीओ

भारती एयरटेल की सहायक कंपनी भारती हेक्साकॉम 4,275 करोड़ रुपये IPO से जुटाएगी। यह कंपनी राजस्थान और भारत के पूर्वोत्तर सर्कल में मोबाइल सेवाएं चलाती है। यह इश्यू, 3 अप्रैल को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। 

गो डिजिट इंश्योरेंस आईपीओ

नए जमाने की बीमा कंपनी गो डिजिट के आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है। ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, डिजिट का आईपीओ, मूल्य लगभग 3600 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ

ओला इलेक्ट्रिक ने आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया है, जिसमें 5,500 करोड़ रुपये का ताजा इक्विटी इश्यू है। कंपनी विनियामक मंजूरी का इंतजार कर रही है और आईपीओ वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में किसी भी समय बाजार में आ सकता है।

ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस आईपीओ

ब्रेनबीज़ सॉल्यूशन, जो फर्स्टक्राई ब्रांड नाम के तहत चाइल्डकैअर उत्पादों का ओमनीचैनल व्यवसाय संचालित करता है, एक आईपीओ की योजना बना रहा है और पहले ही ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर चुका है।

वारी एनर्जीज़ आईपीओ

सोलर पीवी मॉड्यूल निर्माता वारी एनर्जीज ने अपने ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया है और आईपीओ लाने की तैयार कर रही है, जिसमें 3,000 करोड़ रुपये का ताजा इक्विटी इश्यू और 32 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है।

टाटा इलेक्ट्रिक आईपीओ

टाटा समूह अपने इलेक्ट्रिक वाहन व्यवसाय को सूचीबद्ध करने पर विचार कर रहा है और सार्वजनिक पेशकश अगले एक से दो वर्षों में आ सकती है। अगर चीजें योजना के अनुसार चलती हैं, तो आईपीओ वित्त वर्ष 2025 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

स्विगी आईपीओ

 

ऑनलाइन फूड डिलीवरी दिग्गज स्विगी इस साल के अंत में आईपीओ लाने पर विचार कर रही है। कंपनी मई में अपने कागजात दाखिल कर सकती है और त्योहारी सीजन में IPO लॉन्च कर सकती है। 

अफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर आईपीओ

शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप की प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन फर्म, अफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एआईएल) ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से धन जुटाने के लिए बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है। मसौदा पेपर के अनुसार, 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंकित मूल्य वाला आईपीओ, 1,250 करोड़ रुपये के शेयरों के ताजा अंक और गोस्वामी इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 5,750 करोड़ रुपये तक की बिक्री की पेशकश का मिश्रण है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement