Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. रिलायंस के निवेशकों के लिए आ गई खुशखबरी, जियो फाइनेंशियल के लिस्टिंग की तारीख का हुआ ऐलान

रिलायंस के निवेशकों के लिए आ गई खुशखबरी, जियो फाइनेंशियल के लिस्टिंग की तारीख का हुआ ऐलान

Jio Financial Services: रिलायंस के निवेशकों के लिए खुशखबरी आ गई है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने लिस्टिंग की तारीख का ऐलान कर दिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 18, 2023 17:02 IST
Jio Financial Services- India TV Paisa
Photo:FILE Jio Financial Services

Jio Financial Services Listing: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) से अलग हुई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) 21 अगस्त सोमवार को भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होगी। BSE ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि एक्सचेंज के व्यापारिक सदस्यों को सूचित किया जाता है कि सोमवार, 21 अगस्त, 2023 से प्रभावी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जिसे पहले रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) के इक्विटी शेयरों को सूचीबद्ध किया जाएगा और एक्सचेंज की सूची में लेनदेन के लिए स्वीकार किया जाएगा। टी ग्रुप ऑफ सिक्योरिटीज, “बीएसई पर एक नोटिस में कहा गया है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग एफटीएसई रसेल द्वारा अपने सूचकांकों से स्टॉक हटाने की योजना से ठीक एक दिन पहले निर्धारित की गई है।

ग्रुप को इन बातों का रखना होगा ध्यान

एफटीएसई रसेल ने पहले कहा था कि वह 20 व्यावसायिक दिनों के बाद व्यापार शुरू करने में विफल रहने पर कई एफटीएसई सूचकांकों से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को हटा देगा। सूचकांक सेवा प्रदाता द्वारा साझा किए गए एक नोटिस में कहा गया है कि कंपनी ने 20 जुलाई को शामिल किए जाने के बाद से किसी निश्चित ट्रेडिंग तिथि की घोषणा नहीं की है और यह चूक 22 अगस्त से प्रभावी होगी। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज वर्तमान में एक डमी टिकर के तहत सूचीबद्ध है और शेयर में कोई ट्रेडिंग नहीं हो रही है। बीएसई नोटिस में कहा गया है कि यह शेयर 10 कारोबारी दिनों के लिए ट्रेड-फॉर-ट्रेड सेगमेंट में रहेगा।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर पात्र आरआईएल शेयरधारकों को 20 जुलाई की रिकॉर्ड तिथि तक 1:1 के अनुपात में जमा किए गए थे। 20 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंजों पर आयोजित विशेष प्री-ओपन कॉल नीलामी सत्र के बाद एनएसई पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर की कीमत 261.85 रुपये प्रति शेयर थी। जेएफएसएल शेयरों की खोजी गई कीमत विश्लेषकों की अपेक्षाओं से कहीं अधिक थी, जिन्होंने इसका मूल्य 125-225 रुपये और आरआईएल की अधिग्रहण लागत 133 रुपये बताई थी। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों को निफ्टी और सेंसेक्स सहित सभी एनएसई और बीएसई सूचकांकों में स्थिर मूल्य पर तब तक बनाए रखा जाएगा जब तक कि यह अलग से सूचीबद्ध न हो जाए।

इस बात का है खतरा

लिस्टिंग के टी+3 दिन बाद जेएफएसएल के शेयर एनएसई और बीएसई के सभी सूचकांकों से हटा दिए जाएंगे। जबकि जेएफएसएल लिस्टिंग की तारीख अब 21 अगस्त तय की गई है, स्टॉक को अनिवार्य रूप से 24 अगस्त को सूचकांकों से हटा दिया जाएगा। अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले तेल-से-टेलीकॉम समूह ने पहले रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड को अलग करने की घोषणा की थी, जो जियो फाइनेंशियल सर्विसेज बन जाएगी और डिमर्जर अनुपात 1: 1 पर तय किया गया था। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग की तारीख की घोषणा के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में एक प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई। दोपहर 2:40 बजे, बीएसई पर रिलायंस का शेयर मूल्य 1.07% बढ़कर ₹2,564.80 पर कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें: बैंक में पैसा जमा कर कहीं भूल तो नहीं गए आप, RBI के इस पहल से आसानी से लगा पाएंगे पता

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement