Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Nifty पैटर्न दे रहे मुनाफावसूली के संकेत, जानिए आज स्टॉक मार्केट की कैसी रहेगी चाल

Nifty पैटर्न दे रहे मुनाफावसूली के संकेत, जानिए आज स्टॉक मार्केट की कैसी रहेगी चाल

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्‍लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी ने दैनिक चार्ट पर एक मंदी का पैटर्न बनाया है, जो चल रही रैली में संभावित ठहराव का संकेत देता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 22, 2024 7:24 IST
Nifty Pattern - India TV Paisa
Photo:FILE निफ्टी ने बनया मंदी का पैटर्न

भारतीय शेयर बाजार बुधवार को एक बार फिर रिकॉर्ड हाई से फिसल गया। बीएसई सेंसेक्स 434.30 अंक टूटकर 72,623.09 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 141.90 अंक लुढ़ककर 22,055.05 अंक पर बंद हुआ।  इससे पहले भी निफ्टी में 22 के ऊपर मुनाफावसूली देखने को मिली थी। आखिर, ऐसा क्यों? इस पर बात करते हुए जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,भारतीय बाजार को रिकॉर्ड हाई पर स्ट्रांग रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ रहा है। कॉम्प्रिहेंसिव इंडेक्स यानी निफ्टी और सेंसेक्स का वैल्यूएशन काफी हाई है जो जोखिम बढ़ा रहा है। इसके चलते निवेशकों को मुनाफा बुक करने के लिए प्रेरित कर रहा है। ऐसे में आज वीकली एक्सपायरी के दिन भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। बाजार में आज भी मुनाफावसूली हाबी रह सकती है, जिससे बाजार में गिरावट आ सकती है। 

निफ्टी ने बनया मंदी का पैटर्न

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्‍लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी ने दैनिक चार्ट पर एक मंदी का पैटर्न बनाया है, जो चल रही रैली में संभावित ठहराव का संकेत देता है। रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स, यानी आरएसआई एक मंदी का क्रॉसओवर दिखा रहा है, जो निकट अवधि में कमजोरी का संकेत दे रहा है। तत्काल सपोर्ट 22,000 पर है। इससे ​नीचे निफ्टी गिरने पर इंडेक्स 21,700 तक टूट सकता है। तेजी में, रेजिस्टेंस 22,160 पर बना हुआ है। 

बैंक निफ्टी में दिख रहा रेजिस्टेंस 

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक कुणाल शाह ने कहा कि बैंकनिफ्टी इंडेक्स ने साप्ताहिक समाप्ति के दौरान एक अस्थिर व्यापारिक सत्र का अनुभव किया और 47,300 के स्तर के आसपास रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा। इस समय 46,500-47,500 की व्यापक रेंज में अटके सूचकांक को 47,300-अंक को पार करने तक आगे बढ़ने की सीमाओं का सामना करना पड़ रहा है। तत्काल समर्थन 46,800 पर है, और इस स्तर से नीचे का उल्लंघन बिक्री दबाव को तेज कर सकता है और सूचकांक को 46,500 तक धकेल सकता है।

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल 

वैश्विक बाजारों ने यूएस फेड मिनट्स के इंतजार में सावधानी से कारोबार किया, जबकि चीनी बाजार नीतिगत हस्तक्षेपों से उत्साहित थे। नायर ने कहा कि चिंताएं बनी हुई हैं, क्योंकि निवेशक यूएस फेड दर में कटौती पर भारी दांव लगा रहे हैं, जो जनवरी की अपेक्षा से अधिक महंगाई के कारण जोखिम में है। बुधवार को निफ्टी 141.90 अंक या 0.64 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,055.05 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 434.31 अंक या 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,623.09 पर बंद हुआ।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement