1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. RBI policy से उत्साहित Share Market की लंबी छलांग, सेंसेक्स 950 अंक उछलकर 57,360 के पार निकला

RBI policy से उत्साहित Share Market की लंबी छलांग, सेंसेक्स 950 अंक उछलकर 57,360 के पार निकला

आरबीआई द्वारा भारतीय जीडीपी को लेकर मजबूती के संकेत देने के बाद बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 30, 2022 13:02 IST
Share Market live - India TV Paisa
Photo:PTI Share Market live

RBI policy के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। बीएसई सेंसेक्स 950 अंक उछलकर 57,360 अंक के पार निकल गया है। वहीं, निफ्टी भी 277.20 अंक की तेजी के साथ 17,095 के पार पहुंच गया है। आरबीआई द्वारा भारतीय जीडीपी को लेकर मजबूती के संकेत देने के बाद बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। गौरतलब है कि आज भारतीय बाजार की सस्त शुरुआत हुई है। सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में लाल निशान में थे। हालांकि, माॅनिटरी पाॅलिसी के बाद एक बार फिर से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। इससे बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है।

रुपये में मजबूती लौटी

RBI पॉलिसी से पहले शुक्रवार को 8वें दिन शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही थी। हालांकि, बाद में तेजी लौटी है। वहीं, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 24 पैसे मजबूत होकर 81.49 पर खुला था। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले रुपये में मजबूती आई। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि डॉलर के उच्च स्तर से नीचे आने के साथ रुपये में मजबूती आई। हालांकि आज पेश होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले घरेलू मुद्रा में उतार.चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 81.60 रुपये पर खुला था। हालांकि, एक बार फिर  से रुपये में गिरावट में दबाब देखने को मिल रहा है।

बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी


एनएसई के 11 सेक्टोरल इंडेक्स में से 9 में तेजी है। सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक सेक्टर में 2% से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी-50 में हिंडाल्को, HDFC बैंक, HDFC, बजाज फिनसर्व और ONGC टॉप गेनर्स हैं। इसके अलावा ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेस, मेटल, रियल्टी सेक्टर में 1% से ज्यादा और फार्मा सेक्टर में 1% से कम की तेजी है। वहीं FMCG और IT सेक्टर में गिरावट दिख रही है।

Latest Business News