Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हफ्ते के आखिरी दिन Reliance Industries करने जा रही बड़ी घोषणा, चालाक निवेशकों को मिलेगा मालामाल होने का मौका

हफ्ते के आखिरी दिन Reliance Industries करने जा रही बड़ी घोषणा, चालाक निवेशकों को मिलेगा मालामाल होने का मौका

Reliance Industries Share Holders: रिलायंस इंडस्ट्रीज और उनके निवेशकों के लिए यह हफ्ता बेहद खास रहने वाला है। कंपनी अपनी चौथी तिमाही के नतीजों को घोषित करेगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 17, 2023 11:10 IST
Share Market Sensex- India TV Paisa
Photo:PTI Reliance Industries

Reliance Industries Share News: अप्रैल का महीना शेयर बाजार के लिए कई मायनों में खास होता है। इस दौरान कंपनियां अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट जारी करती हैं। अगर रिपोर्ट बाजार खुले रहने के बीच आती है तो उस दिन कंपनी के शेयर पर असर देखने को मिलता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) चौथी तिमाही के नतीजे 21 अप्रैल को घोषित करेगी। 21 अप्रैल को शुक्रवार दिन पड़ रहा है। शुक्रवार को बाजार का आखिरी दिन होता है। आरआईएल ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बीएसई को सूचित किया है कि 31 मार्च 2023 को समाप्त तिमाही/वर्ष के लिए कंपनी के स्टैंडअलोन और समेकित लेखापरीक्षित (ऑडिट) वित्तीय परिणामों पर विचार करने और अनुमोदन करने के लिए कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 21 अप्रैल को होनी है। बता दें कि अभी हाल ही में टाटा ग्रुप की टीसीएस ने अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट जारी की थी, जिसके बाद से उस कंपनी के शेयर में उछाल देखा गया था।

कंपनी के सीईओ के एक बयान से पलट गई बाजी

कल एक खबर आई। इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख ने कहा कि वर्तमान में अधिग्रहण और विलय के क्षेत्र में अच्छा माहौल है। इसलिए हम विलय के बारे में सोच सकते हैं। उनके इस बयान से कल शेयर मार्केट के एक्सपर्ट ने अंदाजा लगा दिया था कि आज स्टॉक मार्केट में इस कंपनी के शेयर में जोरदार गिरावट देखी जाएगी। आज वही होता दिख रहा है। बाजार खुलते ही 600 अंक नीचे आ गिरा तो इंफोसिस का शेयर 11.39% की गिरावट के साथ 1,231 पर चला गया है। इस आईटी कंपनी के शेयर में लगातार लोअर सर्किट लग रहा है। कंपनी के शेयर में जोरदार बिकवाली देखी जा रही है। जब सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर बाजार खुला था तब इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 1250.30 रुपये थी। कहा जाता है कि इन कंपनियों के शेयर मार्केट को दिशा देने का काम करते हैं। जब इनमें कुछ गड़बड़ होती है तो उससे पूरे शेयर बाजार पर असर पड़ता है। हाल ही में हमने अडानी मामले में ऐसा देखा था। जब अडानी ग्रुप के शेयर नीचे गिरने लगे थे तब पूरे शेयर बाजार उससे प्रभावित हो गया था। 

सीईओ ने दिया था ये बयान

सूचना आईटी कंपनी मजबूत रणनीतिक और सांस्कृतिक प्रस्ताव देने वाली कंपनियों पर विचार करेगी। पारेख ने कहा कि इंफोसिस जहां अधिग्रहण के लिए अच्छे प्रस्तावों पर हमेशा तैयार रहती है, वहीं ऐसे प्रस्ताव तलाश करने के लिए यह अच्छा माहौल है, जिसमें विलय की संभावना देखी जा सके। इंफोसिस के शीर्ष अधिकारी ने मार्च 2023 तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि यह एक अच्छा माहौल है। हमारे पास बहुत अच्छे आंकड़े हैं। अगर हमें कोई कंपनी या इकाई मिलती है, जो रणनीतिक के साथ सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त लगती हो तो हम उस पर विचार करेंगे। वह एक प्रश्न का जवाब दे रहे थे कि क्या अमेरिका का कमजोर व्यापक माहौल और वैश्विक अस्थिरता विलय और अधिग्रहण के क्षेत्र में लाभदायक माहौल दे रहा है। इंफोसिस ने इसी सप्ताह मार्च, 2023 तिमाही परिणाम जारी किए हैं। मार्च तिमाही में कंपनी के शुद्ध लाभ में अपेक्षा से कम वृद्धि हुई है। इसके बाद कंपनी ने अमेरिका के बैंकिंग बाजार में डांवाडोल स्थिति के बाद वित्त वर्ष 2023-24 के लिए चार-सात प्रतिशत का राजस्व वृद्धि अनुमान जारी किया है। भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवाप्रदाता कंपनी ने जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 7.8 प्रतिशत वृद्धि के साथ 6,128 करोड़ रुपये दर्ज किया। इससे पिछली अक्टूबर-दिसंबर तिमाही से लाभ में सात प्रतिशत की गिरावट आई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement