Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार युवा निवेशकों के बीच नहीं रहा पहली पसंद, इस रिपोर्ट से मिली यह अहम जानकारी

शेयर बाजार युवा निवेशकों के बीच नहीं रहा पहली पसंद, इस रिपोर्ट से मिली यह अहम जानकारी

पिछले कुछ महीनों से डीमैट खातों की संख्या में गलातार गिरावट आ रही है। आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2022 में प्रति माह जोड़े गए 29 लाख नए खातें खोले जा रहे थे। इसके चलते मार्च में कुल डीमैट खातों की संख्या बढ़कर 11.4 करोड़ हो गई थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 17, 2023 16:49 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

करीब दो सालों से शेयर बाजार ने निवेशकों को निराश किया है। बाजार का एक रेंज बाउंड में घूमना और कई इंडेक्स में गिरावट आने से शेयर बाजार निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसके चलते अब शेयर बाजार के प्रति निवेशकों का मोहभंग होता जान पड़ता है। यह आकलन नए डीमैट खाते से पता चलता है। देश में नए डीमैट खाता खुलने की संख्या में गिरावट आई है। आपको बता दें कि फरवरी में 21 लाख नए डीमैट खाते खुले थे जो मार्च में घटकर 19 लाख पर आ गए। यानी माह दर माह आधार पर 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

यह पिछले वित्त वर्ष से काफी कम

पिछले कुछ महीनों से डीमैट खातों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2022 में प्रति माह जोड़े गए 29 लाख नए खातें खोले जा रहे थे। इसके चलते मार्च में कुल डीमैट खातों की संख्या बढ़कर 11.4 करोड़ हो गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एनएसई में सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या लगातार नौवें महीने घटकर 9.4 प्रतिशत वर्ष दर से घटकर और 2.7 प्रतिशत एमओएम से 32.6 एम आ गई।

कोरोना के बाद तेजी से खुले थे डीमैट खातें

आपको बता दूं कि कोरोना महमारी के बाद जुलाई, 2020 से डीमैट खातों की संख्या में रिकाॅर्ड तेजी आई थी। दरअसल, कोरोना के कारण बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। इसके चलते नए निवेशक इस मौके का फायदा उठाकर बाजार में निवेश करने आगे आए थे। उन्होंने अच्छी कमाई भी की लेकिन पिछले एक साल से बाजार ने उनको निराश किया है। इसके चलते नए निवेशकों का उत्साह ठंडा पड़ा है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement