Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market: हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में तेजी, Sensex 277 अंक उछलकर 60 हजार के पार निकला

Share Market: हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में तेजी, Sensex 277 अंक उछलकर 60 हजार के पार निकला

Share Market: सेंसेक्स में शामिल 30 में से 27 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। सिर्फ HDFC, एचयूएल और एशियनपेंट में गिरावट देखने को मिल रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 12, 2022 10:22 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE Share Market

Highlights

  • शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत
  • 17900 के पार NSE Nifty
  • ग्लोबल बाजारों से मिले अच्छे संकेत

Share Market: शेयर मार्केट में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को तेजी देखने को मिल रही है। BSE सेंसेक्स एक बार फिर 60 हजार के पार निकल गया है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 277.44 (0.46%) उछलकर 60,070.58 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, NSE निफ्टी भी 81.40 (0.46%) की मजबूती के साथ 17,914.75 अंक कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 27 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। सिर्फ HDFC, एचयूएल और एशियनपेंट में गिरावट देखने को मिल रही है। आईटी शेयरों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। एचसीएल, Infosys, टीसीएस, टेक महिंद्रा समेत विप्रो में अच्छी तेजी है। Auto और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में भी तेजी है।

बाजार की नजर खुदरा मुद्रास्फीति पर

बाजार की नजर खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों पर है, जिनकी घोषणा सोमवार को की जानी है। सेंसेक्स में टेक महिंद्रा, इंफोसिस, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एचडीएफसी, डॉ रेड्डीज, एलएंडटी, एशियन पेंट्स और कोटक बैंक में गिरावट हुई। अन्य एशियाई बाजारों में जापान के बाजार सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि चीन और दक्षिण कोरिया में बाजार छुट्टियों के चलते बंद थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.38 प्रतिशत फिसलकर 91.53 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 2,132.42 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

बीते सप्ताह बाजार में रही थी तेजी

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 989.81 अंक या 1.68 प्रतिशत के लाभ में रहा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 293.90 अंक 1.67 प्रतिशत चढ़ गया था। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा का मानना है कि बाजारों में अभी तेजी का रुख जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि बाजार में अभी व्यापक रूप से लिवाली का रुझान दिख रहा है।

वैश्विक बाजार में भी तेजी

दूसरी तरफ वैश्विक बाजार से अच्छे संकेत म‍िले हैं। अमेरिकी बाजार में लागतार तीसरे दिन तेजी दर्ज की गई। डाउ जोंस 375 अंक और नैस्डैक250 अंक उछलकर बंद हुए। एसजीएक्स निफ्टी में भी आज तेजी देखने को मिली। वहीं, विदेशी निवेशकों की ओर से लिवाली से भी बाजार का रुख पॉजिटिव है। इसके चतले ने वाले समय में बाजार में तेजी का स‍िलस‍िला जारी रहने की उम्‍मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement