Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. फिर बाजार की तेजी पर लगा ग्रहण, सिर्फ इस खबर से सेंसेक्स 500 अंक टूटा, ये रहे बाजार के 'खलनायक'

फिर बाजार की तेजी पर लगा ग्रहण, सिर्फ इस खबर से सेंसेक्स 500 अंक टूटा, ये रहे बाजार के 'खलनायक'

कल अडानी को लेकर आई रिपोर्ट ने बाजार में जबरदस्त उछाल कायम कर दी थी, लेकिन शाम होते-होते ब्लूमबर्ग की उस रिपोर्ट का अडानी ग्रुप ने खंडन कर दिया।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 02, 2023 17:03 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE Stock Market

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को आई तेजी एक दिन भी नहीं टिक पाई। अडानी समूह को नए लोन की खबर से चढ़ा बाजार आज इस खबर के गलत साबित होने के बाद भरभरा कर गिर गया। शेयर बाजार में आज एक बार फिर बड़ी गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूट गया। 

आज के कारोबार में निफ्टी 50 130 अंकों की गिरावट के साथ 17,321 पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 500 अंकों की गिरावट के साथ 59,000 के नीचे एक बार फिर 58,909 पर बंद हुआ।  आज सेंसेक्स के 30 शेयरों में से सिर्फ 5 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। एफएमसीजी, टेक, इंफ्रा से लेकर मैटल तक हर सेक्टर की खूब पिटाई हुई। 

सेंसेक्स के शेयरों में मारुति, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा और भारती एयरटेल प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में पावरग्रिड, सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, लार्सन एंड टुब्रो और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल हैं। आज के कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज और अदानी पोर्ट्स क्रमशः 2.5% और 3.5% की बढ़त के साथ निफ्टी 50 स्टॉक चार्ट में सबसे ऊपर रहे। वहीं कोल इंडिया का शेयर 2% चढ़ा।

मारुति और एक्सिस बैंक के अलावा टीसीएस, एसबीआई लाइफ और इंफोसिस में 2% की गिरावट आई है। आईटी सेक्टर में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। ऑटो, प्राइवेट बैंक और फाइनेंस सबसे बड़े फिसड्डी साबित हुए। रियल्टी में 2% की तेजी दिखाई दी वहीं पीएसयू बैंक और एनर्जी सपाट बंद हुए।

Market

Image Source : FILE
Market

इससे पहले आज बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 145.4 अंक टूटकर 59,265.68 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 47.95 अंक के नुकसान से 17,402.95 अंक पर कारोबार कर रहा था। बता दें, कल अडानी को लेकर आई रिपोर्ट ने बाजार में जबरदस्त उछाल कायम कर दी थी, लेकिन शाम होते-होते ब्लूमबर्ग की उस रिपोर्ट का अडानी ग्रुप ने खंडन कर दिया। यही वजह है कि आज बाजार में कमजोरी देखी जा रही है।

Top Gainer and Loser

Image Source : FILE
Top Gainer and Loser

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement