Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अगले हफ्ते शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले गांठ बांध लें ये 5 बातें, बंपर रिटर्न पक्का

अगले हफ्ते शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले गांठ बांध लें ये 5 बातें, बंपर रिटर्न पक्का

शेयर बाजार में सिर्फ निवेश करने से अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है, बल्कि सही तरीके से इन्वेस्ट करने से कमाई होती है। आज ऐसे ही 5 तरीकों के बारे में हम बताने जा रहे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 17, 2022 11:05 IST
शेयर में निवेश करने से पहले इन 5 बातों को याद कर लें- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर में निवेश करने से पहले इन 5 बातों को याद कर लें

हर हफ्ते शेयर बाजार खुलता है। कुछ लोग उस दौरान शेयर से मोटी कमाई कर लेते हैं तो कई कंगाल भी हो जाते हैं। जो लोग अच्छा रिटर्न कमाने में सफल हो जाते हैं वो ऐसा क्या करते हैं कि उन्हें ये सफलता मिलती है, कभी आपने सोचा है? अगर नहीं तो आज के इस स्टोरी में हम आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

1- अपने फाइनेंस का आकलन करें

बाजार में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि निवेश के लिए आपके पास कितने पैसे हैं। इसके लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप पर कोई कंज्यूमर डेब्ट तो नहीं है और क्या आपके पास इतने पैसे हैं कि नौकरी चली जाने की स्थिति के लिए आपके पास इमरजेंसी फंड है या नहीं। इन सवालों के जवाब जानने के बाद आप इस बात को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कर पाएंगे कि आपके पास बाजार में निवेश करने के लिए कितने पैसे हैं। यानी आप बाजार में लंबी अवधि के लिए निवेश कर पाएंगे। 

2. इस तरह करें सही शेयर का चुनाव 

शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है। आप थोड़ी-थोड़ी रकम से बाजार में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप नए निवेश हैं तो केवल अच्छी कंपनी के शेयर में ही निवेश करें। कभी भी Penny Stocks में पैसा लगाने से बचें। कई निवेशकों को लगता है कि पेनी स्टॉक में पैसा लगाकर कम समय में मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है, लेकिन वो बड़ा नुकसान कर बैठते हैं। जब आप शेयर बाजार अच्छी तरह समझने लगें तो ही जोखिम उठा सकते हैं।

3. जल्‍दबाजी में शेयर को खरीदे या बेचे नहीं 

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आना आम बात है। ऐसे में संभव है कि आपने जिस शेयर में निवेश किया है वह टूटकर नीचे आ जाए या तेजी आने पर मुनाफा देने लगे। अगर आप पैसा बनाना चाहते हैं तो कभी भी शेयर को जल्दबाजी में बेचे नहीं। शेयर के दाम बढ़ने से पहले खरीदना और गिरने से पहले तुरंत बेचने का फैसला नुकसान करा सकता है। अधिकांश निवेशक यह मानते हैं कि ट्राइंग टू टाइम इन मार्केट सही स्‍ट्रैटजी नहीं है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि किसी भी स्‍टॉक में सटीक टॉप और बॉटम का अंदाजा लगाना मुमकिन नहीं है।

4. यह गलती कभी भी न करें 

कभी भी सोशल मीडिया पर दिए गए टिप्स के आधार पर किसी शेयर में निवेश नहीं करें। आप उन कंपनियों के शेयर पर फोकस करें, जिसमें आपने पूरी रिसर्च और भरोसे के साथ निवेश किया है। सुनी-सुनाई बातें अक्सर नुकसान करा देती है। अगर आपने सिर्फ stock के प्रदर्शन को देखकर जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में कहीं इनवेस्ट किया है तो तुरंत अपने निवेश की समीक्षा करें। 

5. उतार-चढ़ाव से घबराए नहीं 

अगर आप निवेशक हैं तो हमेशा किसी शेयर में निवेश लंबी अवधि के लिए करें। यह आपके निवेश पर जोखिम को कम करेगा और मोटा मुनाफा भी देगा। लंबी अविध वाले निवेश ही बाजार में  उतार-चढ़ाव के दौरान भी स्टॉक मार्केट में से सबसे अधिक लाभ कमाते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement