1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. दिल्‍ली-एनसीआर में होगी अब डीजल की डोरस्‍टेप डिलीवरी, BPCL ने की स्‍टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट के साथ साझेदारी

दिल्‍ली-एनसीआर में होगी अब डीजल की डोरस्‍टेप डिलीवरी, BPCL ने की स्‍टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट के साथ साझेदारी

सभी मोबाइल पेट्रोल पंप "प्योर फॉर श्योर" मानक प्राप्त हैं, जो उपभोक्ताओं को शुद्धता के साथ मिलावट की आशंका से मुक्त रखते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 13, 2021 14:48 IST
BPCL joins hand with Start-up M Fuel Kart for doorstep diesel delivery- India TV Paisa
Photo:M FUEL KART

BPCL joins hand with Start-up M Fuel Kart for doorstep diesel delivery

नोएडा। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने नोएडा स्थित फ्यूल डिलीवरी स्टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट प्राइवेट लिमिटेड (मोबाइल फ्यूल कार्ट) के साथ डोरस्टेप डीजल डिलीवरी के लिए हाथ मिलाया है। सोमवार को बीपीसीएल के खुदरा प्रमुख राजीव दत्ता और राज्य प्रमुख (यूपी) राजीव जायसवाल ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्टार्टअप ‘एम फ्यूल कार्ट’ की मोबाइल पेट्रोल पंप यानी मोबाइल फ्यूल कार्ट का उद्घाटन किया। बीपीसीएल की सहयोगी स्टार्टअप एम फ्यूल कार्ट दिल्ली-एनसीआर में हाई-स्पीड डीजल की डोरस्टेप डिलीवरी देगी।

स्टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट के पास दिल्ली-एनसीआर में डोरस्टेप डीजल की डिलिवरी देने के लिए 6000 लीटर और 4000 लीटर क्षमता के कई मोबाइल डिस्पेंसर (मोबाइल पेट्रोल पंप) हैं, जो नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक डिस्पेंसिंग और जियो-फेंसिंग तकनीक से लैस हैं। सभी मोबाइल पेट्रोल पंप "प्योर फॉर श्योर" मानक प्राप्त हैं, जो उपभोक्ताओं को शुद्धता के साथ मिलावट की आशंका से मुक्त रखते हैं।  

कोरोना के बाद नोएडा के युवा दंपत्ति बिनोद सिंह और उनकी पत्नी स्वाति सिंह के दिमाग में ई-कॉमर्स की तर्ज पर ईंधन की डिलिवरी का आइडिया आया। इसके बाद उन्होंने एम फ्यूल कार्ट नाम से एक स्टार्टअप कंपनी बनाई और स्टार्टअप इंडिया के तहत इसको पंजीकृत कराया। एम फ्यूल कार्ट को औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा रिन्यूवल एनर्जी, तेल और गैस परिवहन सेवाओं के क्षेत्र में अपने काम के लिए मान्यता दी गई है।

ई-कॉमर्स की तर्ज पर ईंधन की डिलिवरी

मोबाइल फ्यूल कार्ट के संस्थापक बिनोद सिंह ने बताया कि ई-कॉमर्स ने इंसान की जिंदगी को आसान बनाने में बड़ी मदद की है। इसी को देखते हुए हमने महसूस किया कि अब ईंधन की डिलीवरी भी घर तक करने का वक्त आ गया है। यह सभी के लिए बेहद उपयोगी होगा। इस आइडिया पर काफी रिसर्च करने के बाद हमने अपने स्टार्टअप एम फ्यूल कार्ट का पंजीकरण कराया। आज से हम दिल्ली-एनसीआर में डीजल की डोर स्टेप डिलिवरी शुरू कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य केवल मेट्रो शहरों में अपनी डोरस्टेप फ्यूल डिलीवरी सेवा को सीमित करना नहीं है। हमारी योजना छोटे शहरों और कस्बों में अपनी सेवा का विस्तार करने की है। हम निकट भविष्य में छोटे शहरों में भी अपनी सेवा का विस्तार करेंगे

ईंधन में मिलावट की संभावना नहीं होगी

सिंह ने बताया कि मोबाइल फ्यूल कार्ट समय पर डिलीवरी, गुणवत्ता, सही दाम और उत्पादों की सुरक्षित हैंडलिंग आदि जैसे लाभ उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा। एम फ्यूल कार्ट ओएमसी को अपने ग्राहकों के परिचालन क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा। यह छोटे से बड़े कारोबारियों को कारोबार में सुगमता लाने का काम करेगा जो बीपीसीएल के दर्शन के अनुसार है। साथ ही उपभोक्ताओं को किसी तरह का अतिरिक्त लागत का भी वहन नहीं करना होगा। स्टार्ट-अप अस्पतालों, मॉल, शैक्षणिक संस्थानों, आवासीय सोसायटियों, कार्यालय भवनों, निर्माण स्थलों, कंक्रीट मिक्सर प्लांट, खनन, कारखानों आदि में डीजल की मांग को पूरा करेगा। फ्यूल डिलीवरी स्टार्ट-अप अपने मोबाइल एप्लिकेशन या फोन कॉल के माध्यम से 200 लीटर का न्यूनतम ऑर्डर लेगा।

यह भी पढ़ें: जालान कालरॉक गठजोड़ ने की Jet Airways को लेकर आज ये बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें:18 महीने बाद आईटी सेक्‍टर में खुले दफ्तर, इस कंपनी ने की सोमवार से वर्क फ्रॉम ऑफ‍िस की शुरुआत

यह भी पढ़ें: चीन से हो रहा भारत को नुकसान, वाणिज्‍य मंत्रालय ने दिया ये कदम उठाने का सुझाव

यह भी पढ़ें: जल्‍द हो सकता है किसानों का प्रदर्शन खत्‍म, SC द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट 100% किसानों के पक्ष में!

Write a comment
Click Mania