1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jet Airways नए साल में करेगी घरेलू विमान सेवा फ‍िर से शुरू, जालान कालरॉक गठजोड़ ने की घोषणा

Jet Airways नए साल में करेगी घरेलू विमान सेवा फ‍िर से शुरू, जालान कालरॉक गठजोड़ ने की घोषणा

हवाई उद्योग में ऐसा पहली बार हुआ है कि दो साल से अधिक समय से बंद पड़ी कोई एयरलाइन कंपनी फिर से शुरू होने जा रही है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 13, 2021 13:20 IST
Jet Airways to resume domestic services in Q1 of 2022- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Jet Airways to resume domestic services in Q1 of 2022

नई दिल्‍ली। जेट एयरवेज 2022 की पहली तिमाही में घरेलू विमान सेवाएं फिर से शुरू करेगी और अगले साल की आखिरी तिमाही तक छोटी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फ‍िर से शुरू किया जाएगा। बंद पड़ी एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए सफल बोली लगाने वाले जालान कालरॉक गठजोड़ ने सोमवार को यह बात कही। गठजोड़ ने बताया कि जेट एयरवेज की पहली उड़ान दिल्ली-मुंबई मार्ग पर होगी और एयरलाइन का मुख्यालय मुंबई के बजाये अब दिल्ली में होगा।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) ने इस साल जून में जेट एयरवेज के लिए जालान कालरॉक गठजोड़ की समाधान योजना को मंजूरी दी थी। दो साल पहले कंपनी के दिवाला समाधान के लिए कार्यवाही शुरू हुई थी। जालान कालरॉक गठजोड़ के प्रमुख सदस्य मुरारी लाल जालान ने कहा कि जेट एयरवेज 2.0 का लक्ष्य 2022 की पहली तिमाही तक घरेलू परिचालन और 2022 की तीसरी/चौथी तिमाही तक अंतरराष्‍ट्रीय परिचालन को फिर से शुरू करना है। उन्होंने कहा कि गठजोड़ की योजना तीन साल में 50 से अधिक विमान और पांच साल में 100 से अधिक विमानों का बेड़ा तैयार करना है, जो गठजोड़ की अल्पकालिक और दीर्घकालिक व्यापार योजना के लिहाज से पूरी तरह उपयुक्त है। 

उन्‍होंने कहा कि विमानों का चयन प्रतिस्‍पर्धी लंबे समय की लीज पर आधारित होगा। हवाई  उद्योग में ऐसा पहली बार हुआ है कि दो साल से अधिक समय से बंद पड़ी कोई एयरलाइन कंपनी फ‍िर से शुरू होने जा रही है और हम इस ऐतिहासिक यात्रा का हिस्‍सा बनने के लिए काफी उत्‍साहित हैं।

बयान के मुताबिक बंद पड़ी जेट एयरवेज को फ‍िर से शुरू करने के लिए प्रक्रिया सही रास्‍ते पर है और मौजूदा एयर ऑपरेटर सर्टिफ‍िकेट (एओसी) को दोबारा वैलीडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। गठजोड़ संबंध‍ित प्राधिकरणों और एयरपोर्ट को-ऑर्डिनेटर्स के साथ स्‍लॉट आवंटन, आवश्‍यक एयरपोर्ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और नाइट पार्किंग के लिए बातचीत कर रहा है। जालान ने कहा कि जेट एयवरेज ने पहले ही 150 से ज्‍यादा पूर्ण कालिक कर्मचारियों की भर्ती कर ली है और हम वित्‍त वर्ष 2021-22 के दौरान सभी श्रेणियों में 1000 से अधिक अन्‍य कर्मचारियों की भर्ती करेंगे। जेट एयरवेज अप्रैल 2019 में वित्‍तीय संकट और अत्‍यधिक ऋण बोझ के चलते बंद हो गई थी।  

स्पाइसजेट ने बोइंग 737 मैक्स के पट्टादाता सीडीबी एविएशन के साथ समझौता किया

स्पाइसजेट ने सोमवार को कहा कि उसने बोइंग 737 मैक्स विमान के प्रमुख पट्टादाता सीडीबी एविएशन के साथ समझौता किया है। इससे पहले एयरलाइन ने 26 अगस्त को कहा था कि वह इस विमान के एक दूसरे प्रमुख पट्टादाता एवलॉन के साथ समझौता करने पर सहमत हो गयी है। बजट एयरलाइन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसे सितंबर 2021 के अंत में बोइंग 737 मैक्स विमान का संचालन शुरू होने की उम्मीद है। संचालन के लिए वह नियामक मंजूरी का इंतजार कर रही है।

भारत के विमानन नियामक नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) ने गत 26 अगस्त को लगभग ढाई साल के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान संचालन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया। 10 मार्च, 2019 को अदीस अबाबा के पास इथोपियन एयरलाइंस के 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 13 मार्च को डीजीसीए ने भारत में सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों की उडा़न पर रोक लगा दी थी। विमान हादसे में चार भारतीयों सहित 157 लोग मारे गए थे। इस समय भारत में केवल स्पाइसजेट एयरलाइन के बेड़े में बोइंग 737 मैक्स विमान हैं। एयरलाइन ने सोमवार को कहा कि उसकी सीडीबी एविएशन के साथ एक समझौते को लेकर व्यावसायिक सहमति बन गयी है तथा यह एवलॉन के साथ पहले से घोषित समझौते के बाद एक और समझौता है एवं इससे 737 मैक्स विमानों के उसके बेड़े में वृद्धि होगी। 

यह भी पढ़ें: 18 महीने बाद आईटी सेक्‍टर में खुले दफ्तर, इस कंपनी ने की सोमवार से वर्क फ्रॉम ऑफ‍िस की शुरुआत

यह भी पढ़ें: चीन से हो रहा भारत को नुकसान, वाणिज्‍य मंत्रालय ने दिया ये कदम उठाने का सुझाव

यह भी पढ़ें: जल्‍द हो सकता है किसानों का प्रदर्शन खत्‍म, SC द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट 100% किसानों के पक्ष में!

यह भी पढ़ें: सुब्रत रॉय सहारा की पत्‍नी स्‍वप्‍ना ने LOC पर दायर की हाईकोर्ट में याचिका

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15